Kolkata Building Collapse: बंगाल में इमारत ढहने की घटना पर अधीर रंजन ने TMC पर साधा निशाना, जमीन का मालिक गिरफ्तार

Last Updated 20 Mar 2024 08:37:24 AM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने एक अवैध निर्माणाधीन इमारत के ढहने की घटना के लिए मंगलवार को कोलकाता के महापौर फिरहाद हकीम को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि महापौर को नैतिक आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए।


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी

चौधरी ने महापौर के पद से बर्खास्त नहीं करने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि पुलिस को हकीम को गिरफ्तार करना चाहिए। राज्य के शहरी विकास मंत्री का पद संभाल रहे हकीम के निर्वाचन क्षेत्र में सोमवार तड़के पांच मंजिला एक इमारत ढह गई।

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष चौधरी ने यहां कहा, ''फिरहाद हकीम ने अपराध किया है। उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की गयी? अगर उनमें जरा भी नैतिकता है तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।''

ऐसा आरोप लगाया जा रहा है कि इमारत एक तालाब को भरकर बनाई जा रही थी।

कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में पांच मंजिला एक इमारत के ढहने से मलबे के नीचे दबे एक अन्य व्यक्ति का शव बचावकर्मियों ने मंगलवार शाम को बरामद किया, जिसके बाद हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हो गई।

अधिकारी ने बताया कि दो और व्यक्ति अभी भी लापता हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने मंगलवार रात उस जमीन के मालिक को गिरफ्तार कर लिया, जिस पर पांच मंजिला यह इमारत बनाई जा रही थी।

उन्होंने बताया, ''हमने जमीन के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है। हम उसे कल अदालत में पेश करेंगे।''

इमारत के बिल्डर को सोमवार को गिरफ्तार कर शहर की अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

पुलिस अधिकारी ने बताया, ''रात करीब आठ बजे एक व्यक्ति को मलबे के नीचे दबा हुआ पाया गया। हम उसे एसएसकेएम अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक, मुर्शिदाबाद जिले का रहने वाला था, जो यहां राजमिस्त्री के रूप में परियोजना में काम कर रहा था।''

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग, राष्ट्रीय आपका मोचन बल (एनडीआरएफ), दमकल विभाग और कोलकाता पुलिस की आपदा प्रबंधन इकाई के कर्मियों ने मंगलवार सुबह बचाव अभियान फिर से शुरू किया।

अधिकारी ने बताया, ''घटनास्थल पर मलबे का ढेर लगा हुआ था और वहां बचाव अभियान जारी रखना कठिन था। हम कंक्रीट की दीवारों को काटने के लिए छोटे उपकरण लाए थे। भीड़भाड़ वाला इलाका और संकरी गलियों के कारण बड़े उपकरण नहीं लाए जा सके।''

शहर के पश्चिमी इलाके में निर्माणाधीन पांच मंजिला एक इमारत सोमवार तड़के ढह गई, जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य लोग घायल हो गए।
 

भाषा
बहरामपुर/कोलकाता (पश्चिम बंगाल)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment