Kerala University ने छद्मरूपण विवाद के बीच 39 पार्षदों को अयोग्य घोषित किया

Last Updated 10 Jun 2023 07:19:10 PM IST

केरल विश्वविद्यालय ने अपने 183 संबद्ध कॉलेजों द्वारा कराए गए कॉलेज यूनियन चुनावों की जांच का आदेश दिया था, इसने विस्तृत सत्यापन के बाद शनिवार को 39 पार्षदों को अयोग्य घोषित कर दिया।


केरल विश्वविद्यालय

राजधानी जिला क्रिश्चियन कॉलेज, कट्टकाडा में एक एसएफआई नेता द्वारा एक निर्वाचित महिला पार्षद की जगह लेने की घटना सामने आने के बाद दोबारा जांच का फैसला लिया गया।

धोखाधड़ी का पता चलने के बाद बड़ा हंगामा खड़ा हो गया। कॉलेज के प्रिंसिपल और छात्र जो चालाकी से पार्षद बनने में कामयाब रहे, उन्हें निलंबित कर दिया गया और केरल पुलिस द्वारा मामला दर्ज किया गया।

कुलपति ने विश्वविद्यालय से संबद्ध 183 कॉलेजों में हुए सभी चुनावों की जांच के आदेश दिए।

183 कॉलेजों में से 147 ने अब तक जवाब दे दिया है और यह पता चला है कि लिंगदोह समिति द्वारा निर्धारित मानदंडों का उल्लंघन किया गया है, जिसके कारण 39 पार्षदों को अयोग्य घोषित किया गया है।

मानदंडों के अनुसार, आयु, उपस्थिति और पिछली परीक्षाओं के परिणामों में कोई भी उल्लंघन निर्वाचित छात्र की अयोग्यता का कारण बनेगा।

इस बीच, केरल विश्वविद्यालय ने क्रिश्चियन कॉलेज कटकडा पर 1.55 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है, क्योंकि उन्होंने केरल विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव के लिए सभी तैयारियां कर ली थीं, लेकिन धोखाधड़ी का पता चलने के बाद उन्हें रद्द करना पड़ा।

यह जुर्माना चुनाव के लिए मतपत्रों की छपाई पर हुए खर्च के कारण लगाया गया।

कांग्रेस और भाजपा दोनों ने छात्र संगठन एसएफआई को सभी अवांछित गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति देने के लिए सत्तारूढ़ माकपा की आलोचना की है।

आईएएनएस
तिरुवनंतपुरम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment