Celebration of Indira Gandhi's assassination : Khalistani समर्थकों पर बिफरे कनाडा के सांसद

Last Updated 10 Jun 2023 09:07:38 AM IST

भारत में जन्मी कनाडा की सांसद चंद्र आर्य ने इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाने पर खालिस्तान समर्थकों की आलोचना की।


खालिस्तान समर्थकों पर बिफरे कनाडा के सांसद

उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, यह वह नहीं है, जिसके लिए हमारा देश कनाडा जाना जाता है।

उन्होंने कहा, हिंसा का महिमामंडन और नफरत को सार्वजनिक रूप से बढ़ावा देना हमारे देश की हर बात के खिलाफ है।

खालिस्तान समर्थकों ने हद पार कर दी है और कनाडा को इसका जवाब देना चाहिए। आर्य ने कहा कि हाल ही में हुई ब्रैम्पटन परेड में खालिस्तान समर्थक एक घृणित झांकी के साथ निचले स्तर पर पहुंच गए।

इसके एक दिन पहले भारत में कनाडा के उच्चायुक्त, कैमरून मैके ने कहा कि इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाने वाली घटना की खबरों से वह स्तब्ध हैं। उन्होंने ट्वीट में कहा, कनाडा में नफरत या हिंसा के महिमामंडन के लिए कोई जगह नहीं है। मैं इन गतिविधियों की कड़ी निंदा करता हूं।

4 जून को ब्रैम्पटन में खालिस्तान समर्थकों द्वारा निकाली गई इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी का वीडियो वायरल होने पर राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, यह कनाडा और भारत के साथ उसके संबंधों के लिए अच्छा नहीं है।

खुफिया एजेंसियों का मानना है कि हत्या का प्रदर्शन अमृतसर में भारतीय सेना के ऑपरेशन ब्लूस्टार की 39वीं वषर्गांठ से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है, जो 1 से 8 जून, 1984 के बीच चलाया गया था। इसमें कई लोगों की जान चली गई थी और स्वर्ण मंदिर और इसके परिसर को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। ऑपरेशन ब्लूस्टार स्वर्ण मंदिर परिसर में छिपे जरनैल सिंह भिंडरावाले के नेतृत्व में उग्रवादियों को बाहर निकालने के लिए तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा आदेशित एक सैन्य कार्रवाई थी। 

आईएएनएस
चंडीगढ़


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment