पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने केंद्र से की अपील, कहा- वापस लें तीनों कृषि कानून

Last Updated 20 Sep 2021 02:52:54 PM IST

पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार आम आदमी, ईमानदारों की है और रेत माफियाओं से मुक्त है।


केंद्र सरकार तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करे: CM चन्नी

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार को तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करना चाहिए। पंजाब में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। चन्नी पंजाब में मुख्यमंत्री बनने वाले दलित समुदाय के पहले व्यक्ति हैं।

राज्य के 16वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले चन्नी ने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने पंजाब के लोगों के लिए बहुत अच्छा काम किया है। हम उनके काम को आगे बढ़ाएंगे और वादों को पूरा करने के लिए पार्टी के 18 सूत्री एजेंडे को पूरा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा, "राहुल गांधी, हरीश रावत और नवजोत सिद्धू ने एक आम आदमी को मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री) बनाया। मैं एक ऐसे परिवार से आता हूं जिसका घर मिट्टी और भूसे से बना था। मैं एक गरीब आदमी का प्रतिनिधि हूं, चाहे वह गरीब किसान हो या एक मजदूर। मैंने खुद एक रिक्शा खींचा। मेरे पिता का टेंट हाउस का व्यवसाय था और मैं एक रिक्शा पर कुर्सियों की आपूर्ति करता था।"

तीन बार के विधायक चन्नी ने कहा कि पार्टी सर्वोच्च है। उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री सर्वोच्च नहीं हैं। कांग्रेस की विचारधारा का पालन किया जाएगा। हम सभी एकजुट होंगे।"


मुख्यमंत्री के बगल में बैठे प्रदेश पार्टी अध्यक्ष सिद्धू, रावत और उपमुख्यमंत्री-सुखजिंदर रंधावा और ओपी सोनी मौजूद थे। सिद्धू बार-बार उनका हाथ थपथपाते हुए समर्थन और स्नेह दिखा रहे थे।

किसानों और गरीबों के प्रति एकजुटता व्यक्त करते हुए चन्नी ने कहा, "मैं किसानों को कोई नुकसान नहीं होने दूंगा। हम आज ही रेत माफिया पर फैसला लेंगे। लंबित बिलों के लिए किसी गरीब का बिजली कनेक्शन नहीं काटा जाएगा।"

"हमें पंजाब को मजबूत करना है। यह किसानों का राज्य है। मैं केंद्र से कृषि कानूनों को वापस लेने की अपील करता हूं। मैं अपना सिर काट दूंगा लेकिन किसानों को कोई नुकसान नहीं होने दूंगा।"

"माफिया में शामिल लोगों को मुझसे संपर्क करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। हम आज पहली कैबिनेट बैठक में रेत माफिया को खत्म करने के लिए एक नीति लाने जा रहे हैं।" उन्होंने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही पानी का बिल माफ करने और बिजली की दरें कम करने की घोषणा करेगी।

चन्नी के अलावा सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओम प्रकाश सोनी ने भी शपथ ली जो राज्य के उप मुख्यमंत्री हो सकते हैं।

चन्नी दलित सिख (रामदसिया सिख) समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे। वह रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह इस क्षेत्र से साल 2007 में पहली बार विधायक बने और इसके बाद लगातार जीत दर्ज की।

वह शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन के शासनकाल के दौरान साल 2015-16 में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी थे।
 

भाषा/आईएएनएस
चंडीगढ़


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment