कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई के लिए कठिन कार्य साबित होता दिख रहा है विभागों का आवंटन

Last Updated 06 Aug 2021 01:07:39 PM IST

कर्नाटक के नए मंत्रिमंडल ने अभी आकार नहीं लिया है क्योंकि विभागों के आवंटन की प्रक्रिया मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के लिए एक कठिन काम बन रही है।


इसकी वजह यह मानी जा रही है कि नए मंत्रियों की नजर बड़ी पोस्टिंग पर है। हालांकि बोम्मई ने शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद विभागों के आवंटन की घोषणा की, लेकिन पार्टी सूत्रों ने पुष्टि की कि इस प्रक्रिया में कुछ और समय लगेगा।

बोम्मई ने दावा किया कि कोई भी विधायक उन पर विशेष मंत्रालय आवंटित करने के लिए दबाव नहीं बना रहा है और वह अपने विवेक से कैबिनेट बर्थ आवंटित करने जा रहे हैं। हालांकि, पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि प्लम पोस्टिंग के लिए एक व्यस्त लॉबी है और येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को कैबिनेट में जगह देने से इनकार करने के बाद, पार्टी के लिए उनके अनुरोधों को ठुकराना मुश्किल होगा।

अधिकांश मंत्री सिंचाई, बिजली, बेंगलुरु विकास, गृह, लोक निर्माण, स्वास्थ्य, उद्योग, ग्रामीण विकास और पंचायत राज, राजस्व, शिक्षा और सामाजिक कल्याण विभागों को चाहते हैं।

येदियुरप्पा सरकार में अच्छी पोस्टिंग रखने वाले अपने विभागों को जारी रखना चाहते हैं। वहीं पार्टी नए चेहरों को संवारने की जिम्मेदारी देना चाहती है। येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को कैबिनेट में जगह देने से इनकार करने के बाद, पार्टी के लिए उनके अनुरोधों को ठुकराना मुश्किल होगा।

बोम्मई कैबिनेट पोस्टिंग के आवंटन के लिए सभी को मनाने और पार्टी आलाकमान को मनाने की कोशिश कर रहे हैं। के.एस. ईश्वरप्पा, बी. श्रीरामुलु और डॉ. अश्वत्नारायण सी.एन., डॉ. के.सुधाकर, वी. सोमन्ना, आर. अशोक, सभी वरिष्ठ भाजपा नेता प्रमुख विभागों पर नजर गड़ाए हुए हैं। वी. सोमन्ना, जिनके पास आवास मंत्रालय था, अब एक बड़ी भूमिका निभाना चाहते हैं।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि पिछली सरकार में प्रदर्शन करने वाले अपने विभागों को बरकरार रखेंगे। सातवीं बार के विधायक उमेश कट्टी को एक शक्तिशाली मंत्रालय मिलने की उम्मीद है।

ईसा पूर्व पाटिल ने कहा कि चूंकि वह एक पुलिसकर्मी थे, अगर गृह मंत्रालय की पेशकश की गई तो वह बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। बोम्मई को वित्त और जल संसाधन मंत्रालय रखने की उम्मीद है।

कई लोग शहरी विकास मंत्रालयों के साथ-साथ बेंगलुरु के विकास की मांग कर रहे हैं। इस बीच, वरिष्ठ नेता रमेश जारकीहोली ने अपने भाई भाजपा विधायक बालचंद्र जरकीहोली के लिए एक नकदी समृद्ध जल संसाधन मंत्रालय की मांग रखी है। पार्टी के सूत्रों का कहना है। कैबिनेट विस्तार के पहले चरण में पार्टी द्वारा ठुकराए जाने के बाद, जारकीहोली बंधुओं को दूसरे चरण में कैबिनेट बर्थ मिलने की उम्मीद है।

आईएएनएस
बेंगलुरु


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment