केन्द्र ने हरियाणा को राष्ट्रीय राजमार्गो से जुड़े 20 हजार करोड़ की दी सौगात

Last Updated 14 Jul 2020 04:48:18 PM IST

केन्द्र सरकार ने हरियाणा को राष्ट्रीय राजमार्ग और बाईपास सड़कों के निर्माण के लिए एक बड़ी सौगात दी है। इस सिलसिले में केंद्र ने मंगलवार को हरियाणा में राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी लगभग 20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को शुरू किया है।


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेशनल हाइवे-8 समेत 11 सड़कों से जुड़ी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे।

सड़क परिवहन मंत्रालय ने दावा किया है कि 20 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों और बाईपास से प्रदेश में आधारभूत ढांचे की तस्वीर बदलेगी और हरियाणा तेज रफ्तार और सुरक्षित सड़कों पर फर्राटा भरने के लिए तैयार होगा।

इन परियोजनाओं में रेवाड़ी-नारनौल राष्ट्रीय राजमार्ग, अटेली बाईपास, नारनौल बाईपास शामिल हैं। इसके तहत राष्ट्रीय राजमार्ग पर 1183 करोड़ रुपये की लागत आयेगी।

सड़क परिवहन मंत्रालय ने बताया कि रोहना- हसनगढ़ से झज्जर खंड पर 35.45 किमी लंबी चार लेन की परियोजना, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 71 पर पंजाब-हरियाणा सीमा से जींद खंड पर 70 किलोमीटर की चार 4 लेन और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 709 पर 200 करोड़ रुपये की लागत वाली 85.36 किलोमीटर लंबी जींद-करनाल हाइवे से जुड़ी परियोजनाओं को शुरू किया गया।

मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इन परियोजनाओं से हरियाणा के लोगों को राज्य के भीतर और पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे अन्य राज्यों के लिए भी सुगम सड़क संपर्क का लाभ मिलेगा। परियोजनाओं से समय, ईंधन और लागत की भी बचत होगी और इससे राज्य के पिछड़े क्षेत्रों में भी विकास को बढ़ावा मिलेगा
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment