गोवा में बारिश से हवाईअड्डे का रनवे क्षतिग्रस्त

Last Updated 11 Sep 2019 06:11:46 PM IST

भारी बारिश ने गोवा के डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रनवे को नुकसान पहुंचाया है और उम्मीद है कि इसके रखरखाव के लिए दो नवंबर से प्रस्तावित प्रत्येक शनिवार रनवे को छह घंटे बंद रखने से उसे और खराब होने से रोका जा सकता है।


गोवा के डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा

भारतीय नौसेना ने बुधवार को कहा, "इस मौसम में भारी बारिश ने गोवा के डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का रनवे को बुरी तरह प्रभावित किया है।"

यह बयान ऐसे समय में आया है, जब गोवा में यात्रा और पर्यटन उद्योग के हितधारकों ने चिंता व्यक्त की है कि शनिवार को रनवे को बंद करने से पर्यटकों के आगमन पर असर पड़ सकता है।

भारतीय नौसेना ने हालांकि कहा है कि सप्ताहांत में बंद रखने का असर केवल एक इंटरनेशनल चार्टर सर्विस प्रदाता की उड़ानों पर पड़ेगा।

बयान में कहा गया है कि प्रस्तावित मेंटनेंस स्लॉट (सुबह 6.30 से अपराह्न् 12.30 बजे) से ब्रिटेन के चार्टर ऑपरेटर थॉम्पसन एयरवेज की केवल एक उड़ान प्रभावित होगी। ऑपरेटर को उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अतिरिक्त स्लॉट की पेशकश की गई थी, जो उनके स्थानीय प्रबंधक द्वारा और सभी अन्य एयरलाइन ऑपरेटरों द्वारा स्वीकार कर ली गई।

डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा, गोवा का एकमात्र हवाईअड्डा है, जो दक्षिण गोवा जिले में भारतीय नौसेना बेस आईएनएस हंस से संचालित होता है।

शनिवार को प्रस्तावित रखरखाव शेड्यूल के अलावा, मौजूदा समय में नागरिक उड़ानों को सप्ताह के बाकी दिनों के दौरान नियंत्रित अवधि के लिए और सप्ताहांत में 24 घंटे के लिए अनुमति दी जाती है।

बयान में कहा गया है कि रनवे के रखरखाव के लिए घंटे निर्धारित करना अन्य भारतीय हवाईअड्डों पर आम बात है।



बयान में कहा गया है, "इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि देश के कई प्रमुख हवाईअड्डों पर रनवे मेंटनेंस के लिए छह से सात घंटे के स्लॉट हैं। रनवे की जमीन को बिगड़ने से रोकने के लिए गोवा में न्यूनतम छह घंटे का समय आवश्यक है। नियमों के चलते भारतीय नौसेना के लिए रनवे की संतोषजनक स्थिति सुनिश्चित करना अनिवार्य है।"

आईएएनएस
पणजी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment