पंजाब : बटाला में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 16 मरे

Last Updated 04 Sep 2019 07:05:16 PM IST

पंजाब के बटाला में स्थित एक अनधिकृत पटाखा फैक्टरी में बुधवार अपराह्न् हुए भीषण विस्फोट में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई हैं, और कई अन्य घायल हैं।


पटाखा फैक्टरी में विस्फोट

पटाखा फैक्टरी में विस्फोट इतना तेज था कि आवाज पूरे बटाला शहर में सुनाई दी। विस्फोट में आसपास मौजूद एक कार और एक ट्रैक्टर गैराज भी उड़ गया।

एक अधिकारी ने बताया कि अपराह्न् लगभग तीन बजे हुए हादसे में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि एक प्रत्यक्षदर्शी ने 12 शवों को ले जाते हुए देखा। कथित तौर पर विस्फोट के समय फैक्टरी में 25-30 श्रमिक काम कर रहे थे।

बटाला निवासी सरदार बलराज सिंह बाबा ने आईएएनएस को बताया, "जिस फैक्टरी में विस्फोट हुआ, वह बटाला शहर के बीचो-बीच स्थित है। हसली के पुल के पास जालंधर रोड पर स्थित फैक्टरी में जब विस्फोट हुआ, उस वक्त वहां काफी संख्या में श्रमिक काम कर रहे थे।"

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, "पटाखा फैक्टरी में विस्फोट इतना भयानक था कि उसकी आवाज पूरे शहर में सुनाई दी। विस्फोट में आसपास मौजूद मकानों को भी नुकसान पहुंचा है।" घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है।

घटनास्थल पर मौजूद एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी गुरमीत सिंह ने आईएएनएस को बताया, "पटाखा फैक्टरी करीब दो वीघा जमीन पर बनी हुई थी। विस्फोट से फैक्टरी की पक्की इमारत जमींदोज हो गई।"

गुरमीत के मुताबिक, "मैंने मौके से 12 शव एंबुलेंस में ले जाते हुए पुलिस और फायर कर्मियों को देखा है। अंदर अभी कितने शव मौजूद हैं, इसका पता नहीं चल पा रहा है। पुलिस ने चारों ओर से घटनास्थल को सील कर दिया है।"

बटाला शहर के निवासी डॉ. रमनजीत सिंह नागी ने आईएएनएस को बताया, "मैं घर में बैठा हुआ था। अचानक विस्फोट की बहुत तेज आवाज सुनाई दी। चंद मिनट में शहर के लोगों को मैंने जालंधर रोड स्थित नाले के पास मौजूद पटाखा फैक्टरी की ओर भागते देखा। थोड़ी देर बाद पता चला कि विस्फोट पटाखा फैक्टरी में हुआ है।"

घटनास्थल पर मौजूद भीड़ में इस बात को लेकर आक्रोश था कि कई बार इस पटाखा फैक्टरी को शहर के बाहर भिजवाने के लिए कहे जाने के बाद भी बटाला-गुरदासपुर प्रशासन और पुलिस ने इस बारे में कुछ नहीं किया।



सूत्रों के मुताबिक, इस पटाखा फैक्टरी को कुछ दिन पहले ही एक नोटिस भेजा गया था। लेकिन नोटिस किसने और क्यों भेजा, फिलहाल पता नहीं चल पाया है।

आईएएनएस
बटाला


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment