केरल बाढ़ में मृतकों की संख्या 60, शिविरों में 2 लाख से अधिक लोग

Last Updated 11 Aug 2019 06:10:09 PM IST

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने रविवार को कहा कि पिछले कुछ दिनों में राज्य में भारी बारिश हुई है और इसके कारण मृतकों की संख्या 60 तक पहुंच गई है।


केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन

आपदा प्रितिक्रिया टीम की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि इस बार के हालत पिछले साल जितने खराब नहीं हैं, जब पूरा राज्य तबाह हो गया था। इस बार कुछ ही जिले इस प्रकार की समस्या से प्रभावित हैं।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा, "ऐसा लगता है कि आज बारिश में कमी आई है। यह सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यो में लगे कर्मियों के लिए अच्छी खबर है।"

उन्होंने कहा, "वर्तमान में 1,551 शिविर संचालित किए जा रहे हैं, जिसमें 2,27,335 लोगों ने शरण ले रखी है।"

सबसे अधिक प्रभावित स्थान वायनाड जिले में मेपादी के पास और मलप्पुरम जिले में कवलपारा और इसके आसपास के इलाके हैं।

यहां बचाव दल मिट्टी के विशाल ढेर के नीचे फंसे लोगों के शवों को बरामद करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

विजयन ने कहा, "फिलहाल मेपादी में आठ लोग लापता हैं, बारिश में कमी आने के साथ ही बचाव कार्य प्रभावी तरीके से किए जा रहे हैं। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में और अधिक बारिश होने की आशंका है। इसी को ध्यान में रखकर सभी को हाई अलर्ट पर रखा गया है।"

उन्होंने सोशल मीडिया में चल रही झूठी खबरों के प्रति भी रोष जाहिर किया, जिसमें मुख्यमंत्री राहत कोष में दान देने की बात की जा रही है।



उन्होंने कहा, "इन फंडों का उपयोग केवल प्रभावित लोगों के लिए किया जाएगा न कि किसी और चीज के लिए। इस प्रकार के नकारात्मक प्रचार के बारे में हमें जानकारी है। यह जानकर दुख हुआ कि कुछ ऐसे भ्रामक प्रचार किए जा रहे हैं और हमें पता चला है कि ये राज्य के बाहर से किए जा रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "इस प्रकार के झूठे प्रचार को रोकने के संबंध में मीडिया को भी कदम उठाने की जरूरत है।"

आईएएनएस
तिरुवनंतपुरम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment