सूरत अग्निकांड: मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हुई, घायलों से मिले सीएम

Last Updated 25 May 2019 10:08:48 AM IST

गुजरात के सूरत में एक कोचिंग संस्थान में शुक्रवार को आग लगने की घटना में मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 23 हो गई है।


सूरत :आग लगने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हुई

पुलिस ने बताया कि शहर के सरथाणा में एक चार मंजिली इमारत तक्षशिला आर्किड के तीसरी और चौथी मंजिल पर चलने वाले स्मार्ट डिजायन स्टूडियो नाम के इस क्लासेस के संचालक भार्गव भूटानी को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसमें कल दोपहर लगी आग में जलने और ऊपर से कूदने के कारण मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़ कर 23 हो गयी है। अब भी सात अन्य घायल अस्पताल में भर्ती हैं।

घटना के मद्देनजर राज्य भर में कोचिंग क्लासेज और अन्य स्थानों पर आग संबंधी सुरक्षा उपायों की जांच के लिए आज अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत कई इमारतों को सील भी किया गया है। इस बीच इस घटना की जांच शुरू कर दी गयी है।

चार-मंजिला इमारत के शीर्ष तल पर एक कला कोचिंग सेंटर में आग लगने से मारे गए अधिकांश छात्र 14 से 17 वर्ष की आयु के थे। जिनमें से कुछ विद्यार्थियों का शनिवार को कक्षा 12वीं का परिणाम आने वाला था।

अधिकारियों ने बताया कि आग ग्राउंड फ्लोर से बढ़ती हुई शीर्ष मंजिल तक जा पहुंची। दूसरी कक्षा में बैठे कुछ छात्र आग से बचने के लिए छत पर चढ़ गए लेकिन इसके बाद उन्होंने खुद को वहां फंसा हुआ पाया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, आग लगने पर तक्षशिला आर्केड बिल्डिंग में लगभग 50 छात्र रहे होंगे।

सोशल मीडिया पर ग्राफिक वीडियो में देखा जा सकता है कि आग व धुएं से बचने के लिए 10 से अधिक छात्र तीसरे और चौथी मंजिल से कूदे थे।


गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार की रात हादसे में घायल छात्रों से अस्पताल जाकर मुलाकात की और डॉक्टरों तथा प्रशासनिक अधिकारियों को भी ज़रूरी निर्देश दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि "सूरत में हुए फायर ट्रेजेडी से घायल लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी ली । साथ ही डॉक्टरों और प्रशासनिक अधिकारियों को भी ज़रूरी निर्देश दिया । घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।" उन्होंने मृतकों के परिजनों को चार चार लाख रूपए की वित्तीय सहायता मुहैया कराने का ऐलान भी किया है।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया, "सूरत में आग की घटना दुखदायक है। मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है। घायल तत्काल स्वस्थ हों। घायलों को तत्काल मदद के लिए गुजरात सरकार और स्थानीय प्रशान से हरसंभव सहायता करने के लिए कहा है।"

 

एजेंसियां
सूरत/नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment