भगोड़े दुल्हों को वापस लाने के लिए यूनिट का गठन

Last Updated 24 Dec 2018 07:18:44 PM IST

भारत में विवाह करवा कर अपनी पत्नियों को छोड़ विदेश भागे दुल्हे अब जेल की सलाखों से बच नहीं सकेंगे।


भगोड़े दुल्हों को लाने के लिए यूनिट

भारत में विवाह करवा कर अपनी पत्नियों को छोड़ विदेश भगौड़े विदेशी दुल्हों को विदेश से प्रत्यर्पित करवाने के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट दफ़्तर अमृतसर ने अलग यूनिट का गठन कर दिया है। इस यूनिट में केवल ऐसे मामलों पर ही विचार किया जाएगा और जरूरी कानूनी कार्यवाही कर सम्बन्धित व्यक्ति के पासपोर्ट को जब्त कर विदेश से भारत लाने के लिए कार्यवाही की जाएगी। कुछ ही दिनों में यह दफ़्तर 10 ऐसे लोगों (दूल्हों) के पासपोर्ट जब्त कर चुका है और जल्दी ही ये सभी पुलिस की गिरफ़्त में होंगे।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मुनीश कपूर ने इस डेस्क बारे जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब में लगभग 40 हार ऐसे मामले हैं, जिनमें विदेशी लड़के पंजाब आ कर बहुत शानो -शौकत से विवाह करवाया। लड़कियों ने अपने स्रोतों से अधिक खर्च भी विवाहों पर किया, परन्तु यह लड़के थोड़े समय बाद लड़की के साथ रह कर उसके जेवर और अन्य कीमती समान ले कर विदेश रफ़ूचक्कर हो गए। कई मामलों में तो इन लड़कों ने ससुराल से बड़ी रकम भी वसूल की है।       

श्री कपूर ने बताया कि लड़कों के विदेश भागने के बाद ससुराल परिवार ने भी इन लड़कियों कोलील कर घर से निकाल दिया और आजकल ज्यादातर ऐसीं लड़कियाँ अपने मायके में रह रही हैं। उन्होने बताया कि अब ऐसे पीड़ित परिवारों और लड़कियों को सिवा इंतार करने के ऐसा कोई रास्ता नहीं मिल रहा, जिससे वह न्याय प्राप्त कर सकें।



उन्होने बताया कि अमृतसर के रणजीत ऐवीन्यू स्थित पासपोर्ट दफ़्तर में इन मामलों से निपटने के लिए अलग सेल कायम कर दिया है, जहाँ अमृतसर, तरनतारन, फि़रोपुर, फरीदकोट, फाजिल्का और श्री मुक्तसर साहब जिलों की पीड़ित बेटियाँ, जिन्होने ऐसे मामलों में लड़के के विरुद्ध अपराधिक केस दर्ज करवाया है, वह सहायता प्राप्त कर सकतीं हैं।

वार्ता
अमृतसर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment