तमिलनाडु के तट पर आज दस्तक देगा तूफान 'गाजा', भारतीय नौसेना अलर्ट पर

Last Updated 15 Nov 2018 12:36:05 PM IST

भारतीय नौसेना को दक्षिण तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों की ओर बढ रहे गज चक्रवाती तूफान को देखते हुये बुधवार को हाई अलर्ट कर दिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


चक्रवाती तूफान 'गाजा' तमिलनाडु में आज देगा दस्तक (फाइल फोटो)

नौसेना अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) ने आवश्यक मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए उच्च स्तरीय तैयारी की है। तूफान गुरूवार शाम में दोनों राज्यों के तटीय क्षेत्रों को पार कर सकता है।         

नौसेना के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘दो भारतीय नौसैनिक जहाज रणवीर और खंजर मानवीय सहायता और संकट राहत के लिए सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में आगे बढने के लिए खड़े हैं।’’ उन्होंने बताया कि इन जहाजों में अतिरिक्त गोताखोर, डॉक्टर, हवा वाली रबड़ की नाव, हेलीकॉप्टर और राहत सामग्री तैयार है।

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम में समुद्री तूफान 'गाजा' के गुरुवार शाम या रात तक तमिलनाडु तट को पार करने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, हवा की रफ्तार लगभग 80 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी।



आईएमडी ने कहा कि तूफान 14 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आगे बढ़ा और यह गुरुवार सुबह 5.30 बजे तक नागापट्टिनम के पूर्व-पूर्वोत्तर में केंद्रित रहा।

गाजा पश्चिम-दक्षिणपश्चिम की ओर बढ़ सकता है और पंबन और कड्डालूर को पार कर सकता है।

आईएमडी के मुताबिक, तमिलनाडु-दक्षिण आंध्र प्रदेश और पुड्डुचेरी तटों पर समुद्र की स्थिति गुरुवार दोपहर तक खराब से बहुत खराब रहेगी।

अगले 24 घंटों यानी शुक्रवार तक तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और उससे सटे दक्षिणी आंध्र प्रदेश में मछली पकड़ने पर पूर्ण रोक लगाने की सलाह दी गई है।



तमिलनाडु के तंजावुर, तिरुवरुर, नागापट्टिनम, रामानाथपुरम और पुडुकोट्टई जिलों में और पुड्डुचेरी के करइकल में स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।

एआईएडीएमके सरकार के मुताबिक, दूरसंचार कंपनियों ने आश्वासन दिया है कि उनके पास तूफान प्रभावित क्षेत्रों में सिर्फ पांच दिनों तक और उनके मुख्यालयों में 15 दिनों तक का ही तेल का भंडारण हैं।

मोबाइल टेलीफोन कंपनियों ने भी सरकार को आश्वासन दिया है कि वे अपने मोबाइल टेलीकॉम टावर्स को पहियों पर रखकर नागापट्टिनम से कड्डालूर ले जाएंगे।

 

भाषा/आईएएनएस
चेन्नई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment