सबरीमाला मंदिर सोमवार को फिर खुलेगा, पुलिस किले में तब्दील सबरीमाला

Last Updated 05 Nov 2018 12:38:56 AM IST

भगवान अयप्पा मंदिर सोमवार को पूरे दिन के लिए खुलने जा रहा है, जिसके मद्देनजर करीब 2,300 पुलिसकर्मियों ने मंदिर कस्बे को अपने नियंत्रण में ले लिया है।


भगवान अयप्पा मंदिर

केरल में भगवान अयप्पा मंदिर के सोमवार को एक दिन के लिए खोले जाने और शाही परिवार के सदस्य की याद में पूजा होने के मद्देनजर मंदिर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है तथा मीडिया पर अघोषित प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मीडिया कर्मियों की गाड़ियों को निलाक्कल में पांबा आधार शिविर के आसपास  पुलिस ने रोक  लिया है। कई मीडिया प्रतिष्ठानों के चैनल मंदिर को खोले जाने का सजीव प्रसारण करने के प्रयास में हैं। राज्य पुलिस महानिदेशक, पथनामथिट्टा  के जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सबरीमला में मीडिया पर कोई प्रतिबंध नहीं हैं लेकिन निलक्कल, पांबा और सान्नीदानम में तैनात पुलिसकर्मियों ने यहां मीडियाकर्मियों से चले जाने तथा गाड़ियां हटाने को कहा है।

यह मंदिर कल शाम पांच बजे खुलेगा और मंगलवार को तत्कालीन त्रावणकोर शाही परिवार के शासक छित्तीरा थिरूनाल बालाराम बर्मा की जयंती कार्यक्रम पर होने वाली विशेष पूजा  छित्तीरा अट्टाविशेषम का आयोजन होगा। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव ओम्मन चांडी ने मीडिया पर प्रतिबंध की आलोचना करते हुए कहा कि मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नीत वाम मोर्चा भगवान अयप्पा मंदिर में अपना गुप्त एजेंडा लागू करने की कोशिश कर रही है और मीडिया पर प्रतिबंध लगाने के लिए पुलिस विभाग का इस्तेमाल एक हथियार के तौर पर कर रही है।

युवा महिला पत्रकारों को सबरीमाला न भेजें
केरल में प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में माहवारी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ आंदोलन कर रहे कई हिंदू संगठनों ने मीडिया संगठनों से इस मुद्दे को कवर करने के लिए महिला पत्रकारों को न भेजने की अपील की है। यह अपील तब की गई है जब भगवान अयप्पा मंदिर विशेष पूजा के लिए सोमवार को खुलने वाला है। विश्व हिंदू परिषद और हिंदू ऐक्यवेदी समेत दक्षिणपंथी संगठनों के संयुक्त मंच सबरीमला कर्म समिति ने यह अपील जारी की है। संक्षिप्त रूप से मंदिर के खुलने के मद्देनजर यह अपील की गई है। मंदिर में 10 से 50 आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश को मंजूरी देने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद दूसरी बार मंदिर खुलेगा।

वार्ता/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment