आर के नगर उपचुनाव : मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, 60 फीसदी वोटिंग हुई

Last Updated 21 Dec 2017 08:50:49 PM IST

आर के नगर विधानसभा सीट के लिए आज यहां मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. इस प्रतिष्ठित उपचुनाव में अपराह्न तीन बजे तक 60 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है.


आरके नगर उपचुनाव में मतदान के बाद स्याही का निशान दिखाते वोटर.

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि अंतिम मतदान प्रतिशत आज रात तक आने की संभावना है क्योंकि कई लोग शाम पांच बजे भी अपना वोट डालने के लिए कतार में खड़े नजर आए.

अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र में कुल दो लाख 28 हजार 234 मतदाता हैं जिसमें से करीब 60 प्रतिशत ने अपराह्न तीन बजे तक वोट डाला और किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है.
       
सुबह आठ बजे मतदान का समय शुरू होते ही मतदान केन्द्रों पर लंबी लंबी पंक्तियां देखने को मिलीं और कई जगह महिलाओं की संख्या पुरूषों से ज्यादा दिखी.

शाम पांच बजे मतदान बंद होने के समय भी बड़ी संख्या में लोग पंक्तियों में नजर आए. जो लोग पांच बजे तक पंक्ति में खड़े हो गये उन्हें अधिकारी टोकन देंगे और वे मतदान कर सकते हैं. ईवीएम में गड़बड़ी संबंधी कुछ मामले सामने आए जिससे मतदान में थोड़ी देरी हुई.

कुछ मतदाताओं ने मतदाता सूची से उनका नाम कटने की शिकायतें भी कीं जबकि अन्य ने दावा किया कि उनके नाम गलती से   मृतकों   की श्रेणी में शामिल कर दिये गये.

अन्नाद्रमुक सुप्रीमो जे जयललिता के पिछले साल दिसंबर में निधन के बाद यह सीट रिक्त होने के कारण यह उपचुनाव कराया जा रहा है. सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के लिए आज का उपचुनाव अग्निपरीक्षा जैसा है क्योंकि जयललिता के निधन के बाद यह पहला चुनाव है.

इस उपचुनाव में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के ई मधुसूदनन, मुख्य विपक्षी दल द्रमुक के एन मरूथु गणोश और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे अन्नाद्रमुक से दरकिनार किये गये नेता टीटीवी दिनाकरण मुख्य प्रतिद्वंद्वी हैं. दिनाकरण निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं.



उपचुनाव के लिए हालांकि भाजपा उम्मीदवार समेत मैदान में 59 प्रत्याशी हैं लेकिन मुख्य मुकाबला अन्नाद्रमुक, दिनाकरण धड़े और द्रमुक के बीच है.

मतदान शांतिपूर्ण रहा. मतदान के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस के 2,500 कर्मियों और सीआरपीएफ सहित केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 15 कंपनियों को 258 मतदान केन्द्रों पर तैनात किया गया. चुनाव प्रक्रि या में 1638 मतदान कर्मी शामिल हुए.

आर. के. नगर विधानसभा क्षेत्र के कुल 2,28,234 मतदाताओं में से 1,10,903 पुरूष, 1,17,232 महिलाएं और 99 ट्रांसजेंडर हैं. इस सीट का जयललिता दो बार प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. मतगणना 24 दिसंबर को होगी और उसी दिन दोपहर तक परिणाम आने की उम्मीद है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment