पटाखों की अवैध फैक्टरी में धमाका, छह लोगों की मौत, नौ घायल

Last Updated 19 Oct 2017 05:45:08 AM IST

ओड़िशा के बालेश्वर जिले में दीपावली से एक दिन पहले बुधवार शाम पटाखों की एक अवैध फैक्टरी में विस्फोट होने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी और नौ अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये.




पटाखों की अवैध फैक्टरी में धमाका (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये का मुआवजना देने की घोषणा की है.
        
 मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस घटना में गंभीर रूप से झुलसे लोगों की सहायता के लिए पचास-पचास हजार रुपये और सभी घायलों को मुफ्त इलाज देने की घोषणा की है.  इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए पटनायक ने इस विस्फोट के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. 

केंद्रीय पेट्रोलियम एंड प्राकृतिक गैस मंत्री धम्रेद्र प्रधान ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है और सभी घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की.  

ऐसी आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है. बारिश की वजह से बचाव एवं राहत कार्य बाधित हो रहा है.

बालेश्वर के जिलाधिकारी प्रमोद कुमार दास ने बताया कि यहां से करीब 12 किलोमीटर दूर एक मकान में शाम करीब चार बजे एक जोरदार धमाका हुआ. मकान में पटाखे बनाये जा रहे थे.  छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी. उनके शव मिले हैं.



दास ने कहा,  बिना किसी कानूनी लाइसेंस के अनधिकृत रूप से पटाखे बनाये जा रहे थे.  उन्होंने बताया कि नौ घायलों में से सात को कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है. अन्य दो का जिला मुख्यालय अस्पताल में इलाज चल रहा है.

स्थानीय लोगों ने बताया कि धमाका इतना जबर्दस्त था कि मकान के परखचे उड़ गये और भारी नुकसान हुआ. मारे गये लोगों के शव इतने क्षत-विक्षत हैं कि उनकी पहचान नहीं हो पा रही है.

धमाके के तुरंत बाद चार दमकल गाड़ियां आग बुझाने के लिए लगाई गई और बचाव कार्य शुरू किया गया.

पुलिस के अनुसार जांच के बाद ही विस्फोट की सटीक वजह सामने आ पाएगी.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment