गांधीजी की हत्या से सिर्फ कांग्रेस को हुआ था लाभ - उमा भारती

Last Updated 12 Oct 2017 05:07:46 PM IST

उमा भारती ने एक और विवादास्पद बयान देते हुए कहा कि महात्मा गांधी की हत्या से सिर्फ कांग्रेस को लाभ हुआ था और यह विचारणीय है कि गोडसे को उनके खिलाफ और उनकी हत्या के लिए किसने उकसाया था.


केंद्रीय मंत्री उमा भारती (फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री तथा भाजपा की फायरब्रांड महिला नेता उमा भारती ने कहा कि नाथूराम गोडसे ने गांधी जी की हत्या क्यों की यह आज तक स्पष्ट नहीं है और उसे उनके खिलाफ करने तथा उकसाने का काम काम वहीं कर सकता था जिसे गांधी जी के जीने से नुकसान अथवा खतरा हो और ऐसा कांग्रेस के साथ ही था.
     
सुश्री भारती ने गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान यहां पत्रकारों से कहा कि गांधीजी की हत्या से सबसे ज्यादा नुकसान भारत को हुआ क्योंकि इसका पथ प्रदर्शक खो गया. दूसर नंबर पर संघ (आरएसएस) और जनसंघ (भाजपा का पूर्ववर्ती संगठन) को नुकसान हुआ क्योंकि इन पर प्रतिबंध और आरोप लगे और आज तक आरोप लगते हैं. कांग्रेस ने तो कोर्ट से बरी होने के बावजूद हम पर आरोप लगाना नहीं छोडा.
    
उन्होंने कहा, गांधी जी की हत्या से सिर्फ कांग्रेस को ही लाभ हुआ क्योंकि तब गांधीजी का कांग्रेस से मोहभंग हो चुका था और वह सार्वजनिक रूप से इसको विसर्जित करने की चर्चा कर रहे थे और किसी भी समय इसकी घोषणा कर सकते थे. इसलिए उनकी हत्या से किसी को जीवन मिला, लाभ मिला तो वह सिर्फ कांग्रेस है. गांधी जी कुछ दिन और रह गये होते तो कांग्रेस को खत्म कर दिया होता और नये राजनैतिक तत्रं का माहौल बना दिया होता. इसलिए यह तो आज भी विचार का विषय है कि गोडसे को उनके खिलाफ किसने भडकाया. क्योंकि गांधी जी की हत्या की बात वहीं सोच सकता था जिसे उनके जीने से खतरा हो और ऐसा कांग्रेस के साथ था.
    
सुश्री भारती ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार बनने के बाद से गांधी जी विचारधारा को फिर से स्थापित का प्रयास हो रहा है.


    
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने यह भी कहा कि श्री मोदी ने देश में सेकुलरिज्म यानी धर्म निरपेक्षता को नया अर्थ दिया है. नेहरू जी के समय से इसका एक ही अर्थ निकाला जाता था जिसे वामपंथियों ने भी बढावा दिया और वह था हिन्दुओं से नफरत. अब श्री मोदी ने सभी धर्मों के आदर के तौर पर इसे नया अर्थ दिया है और इसी के चलते अब कांग्रेस (इसके उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर परोक्ष संकेत करते हुए) को भी मंदिरों के चक्कर लगाने पड रहे हैं.
   
गुजरात चुनाव की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अमित शाह जी ने भाजपा को 150 सीटें मिलने की बात कही हैं पर उन्हें तो 160 से भी ज्यादा (कुल 182 में) सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेस की हालत कटी पतंग जैसी हो जायेगी. वह राहुल गांधी के किसी बयान के बारे में कोई टिप्पणी नहीं करना चाहती क्योंकि उनके नेतृत्व में कांग्रेस की बदहाली ही बहुत कुछ कह दे रही है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment