पुतिन के बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति से PM मोदी ने की बात, रूस-यूक्रेन जंग का बातचीत के जरिए हल निकालने को कहा

Last Updated 20 Mar 2024 07:38:01 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित होने के बाद व्लादिमीर पुतिन से फोन के जरिए बातचीत कर बधाई दी। इस दौरान दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन के बीच लड़ाई पर चर्चा की। ठीक इसके बाद पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से भी फोन पर बात किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की

पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर पुतिन से बातचीत में भारत का रुख दोहराते हुए कहा था कि कूटनीति और बातचीत के जरिए मसले का हल निकाला जाना चाहिए। वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से भी पीएम मोदी ने बातचीत के जरिए जंग का हल निकालने को कहा।

पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बातचीत के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "यूक्रेनी राष्ट्रपति से भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर अच्छी बातचीत हुई। शांति के सभी प्रयासों और चल रहे संघर्ष को शीघ्र समाप्त करने के लिए भारत के निरंतर समर्थन से भी उन्हें अवगत कराया। भारत हमेशा मानवीय सहायता जारी रखेगा।"

इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत के बाद पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा था, "राष्ट्रपति पुतिन से बात की और उन्हें रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी। हम आने वाले वर्षों में भारत-रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को और गहरा और विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। वहीं व्लादिमीर पुतिन ने नरेंद्र मोदी को भारत में आगामी संसदीय चुनावों के सफल आयोजन की भी शुभकामनाएं दीं।"

बता दें कि व्लादिमीर पुतिन लगभग 88 प्रतिशत वोट प्राप्त कर फिर से रूस के राष्ट्रपति चुनाव जीते हैं। इस जीत के साथ पुतिन लगातार 5वीं बार रूस के राष्ट्रपति बनेंगे। वहीं रूस-यूक्रेन जंग को फरवरी 2024 में 2 साल पूरे हो गए हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment