PM मोदी ने फोन पर पुतिन को दी जीत की बधाई, रूस-यूक्रेन वार पर भी हुई चर्चा

Last Updated 20 Mar 2024 07:29:37 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित होने पर व्लादिमीर पुतिन को फोन कर बधाई दी। वहीं, पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय एजेंडे सहित कई मुद्दों पर पुतिन के साथ चर्चा भी की और विशेष रूप से यूक्रेन के आसपास की स्थिति के संदर्भ में दोनों की बातचीत हुई।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

पीएम मोदी और पुतिन दोनों इस बातचीत में भारत-रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और दिशा में ठोस प्रयास करने पर सहमत हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस-यूक्रेन संघर्ष में बातचीत का रास्ता अपनाने पर जोर दिया। इसके साथ ही पीएम ने रूस-यूक्रेन संघर्ष में बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत की जो स्थिति है, उसे भी दोहराया।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन को रूस के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी और रूस के लोगों की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए शुभकामनाएं व्यक्त की। दोनों ने द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों में प्रगति की समीक्षा करने के साथ और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया।

इसके साथ ही दोनों ने एक-दूसरे से लगातार संपर्क में बने रहने की भी बात कही। पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "राष्ट्रपति पुतिन से बात की और उन्हें रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी। हम आने वाले वर्षों में भारत-रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को और गहरा और विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।"

वहीं, व्लादिमीर पुतिन ने नरेंद्र मोदी को भारत में आगामी संसदीय चुनावों के सफल आयोजन की भी शुभकामनाएं दीं।

बता दें कि व्लादिमीर पुतिन लगभग 88 प्रतिशत वोट प्राप्त कर फिर से रूस के राष्ट्रपति चुनाव जीते हैं। इस बातचीत की जानकारी क्रेमलिन ने दी है। जिसके अनुसार रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर यूक्रेन को लेकर चर्चा की।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment