Google अपने AI के साथ चला रहा 'नस्लवादी व सभ्यता-विरोधी प्रोग्राम' : मस्क

Last Updated 23 Feb 2024 03:31:05 PM IST

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने गूगल पर ए-आई के माध्यम से "नस्लवादी, सभ्यता-विरोधी" प्रोग्राम संचालित करने का आरोप लगाया है।


टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क

ऐसा तब हुआ, जब गूगल ने जेमिनी एआई द्वारा लोगों की छवियां बनाने की क्षमता को रोक दिया, क्योंकि एआई द्वारा निर्मित ऐतिहासिक छवियों में अशुद्धियों पर विवाद छिड़ गया था।

मस्क ने एक्स पर लिखा, "मुझे खुशी है कि गूगल ने एआई छवि निर्माण में उनकी भूमिका को नजरअंदाज कर दिया, क्योंकि इससे उनकी नस्लवादी, सभ्यता-विरोधी प्रोग्रामिंग सभी के लिए स्पष्ट हो गई।"

विवाद तब भड़का, जब जेमिनी एआई द्वारा तैयार की गई छवियों में विशिष्ट सफेद आकृतियों (जैसे अमेरिका के 'संस्थापक पिता') नाजी-युग के जर्मन सैनिकों को "रंगीन लोगों" के रूप में दर्शाया गया।

पहले के एक बयान में, कंपनी ने कहा कि उसे पता था कि जेमिनी कुछ ऐतिहासिक छवि निर्माण चित्रणों में अशुद्धियां पेश कर रहा है।

कंपनी ने कहा, "जेमिनी की एआई छवि पीढ़ी लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला उत्पन्न करती है और यह आम तौर पर एक अच्छी बात है, क्योंकि दुनिया भर के लोग इसका उपयोग करते हैं। लेकिन यहां इसकी छाप गायब है।"

टेस्ला अरबपति ने जेमिनी के उत्पाद प्रमुख जैक क्राव्ज़िक पर भी निशाना साधा।

क्रॉस्ज़िक ने बुधवार को कहा कि जेमिनी की छवि-निर्माण कौशल "हमारे वैश्विक उपयोगकर्ता आधार को प्रतिबिंबित करने" के लिए डिज़ाइन की गई है।

मस्क ने लिखा, "मैं किसी रैंडो को नहीं चुन रहा हूं। यह पागलपन इस बात का एक बड़ा हिस्सा है कि गूगल का एआई इतना नस्लवादी और लैंगिकवादी क्यों है।"

इसके अलावा, टेक अरबपति ने कहा कि उन्होंने अपने फोन पर गूगल खोज की और देखा कि "शीर्ष दो विकल्प सेंसरशिप समर्थक हैं।"

गूगल ने इस महीने की शुरुआत में अपने जेमिनी (पूर्व में बार्ड) एआई प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से छवि निर्माण की पेशकश शुरू की थी।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment