इसरो रॉकेट : वनवेब के 36 सैटेलाइट की दूसरी खेप भारत के लिए रवाना

Last Updated 25 Jan 2023 07:24:31 PM IST

यूके स्थित नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के 36 उपग्रहों (सैटेलाइट) का दूसरा बैच अंतरिक्ष प्रक्षेपण के लिए भारत आ रहा है।


वनवेब के 36 सैटेलाइट की दूसरी खेप भारत के लिए रवाना

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के रॉकेट द्वारा 36 उपग्रहों का पहला बैच 23 अक्टूबर, 2022 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रॉकेट बंदरगाह से एलवीएम3 रॉकेट के साथ लॉन्च किया गया था, जिसे पहले जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एमके3 (जीएसएलवी एमके3) के नाम से जाना जाता है।

वनवेब ने ट्वीट किया- इसरो के साथ हमारे आगामी लॉन्च से पहले हमारे उपग्रह अब लोड हो गए हैं। यह आखिरी बार है जब हम जेन1 के लिए अपने उपग्रहों के साथ एंटोनोव विमान लोड करेंगे, यह प्रदर्शित करेगा कि हम वास्तव में वैश्विक कनेक्टिविटी के कितने करीब हैं। बॉन यात्रा, उपग्रह!

एंटोनोव विमान चेन्नई में उतरेगा और वहां से उपग्रहों को सड़क मार्ग से श्रीहरिकोटा में इसरो के रॉकेटपोर्ट पर ले जाया जाएगा।

वनवेब के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने पिछले अक्टूबर में कहा था कि इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) ने 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के लॉन्च शुल्क के लिए दो चरणों में 72 उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए वनवेब के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस महीने की शुरूआत में, वनवेब ने केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किए गए 40 उपग्रहों की सफल तैनाती की पुष्टि की। यह वनवेब का अब तक का 16वां था, 2023 में वैश्विक कनेक्टिविटी को सक्षम करने वाली अपनी फर्स्ट जनरेशन के समूह को पूरा करने के लिए केवल दो और लॉन्च शेष थे।

542 उपग्रहों के साथ अब कक्षा में, वनवेब ने अपनी फर्स्ट जनरेशन के समूह का 80 प्रतिशत से अधिक प्रक्षेपण किया है।

आईएएनएस
चेन्नई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment