Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

07 Dec 2021 03:27:42 PM IST
Last Updated : 07 Dec 2021 03:31:57 PM IST

दिल्ली में सुनने और बोलने में असमर्थ महिला से बलात्कारी आरोपी गिरफ्तार

सुनने और बोलने में असमर्थ महिला से बलात्कारी आरोपी गिरफ्तार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक 29 वर्षीय सुनने और बोलने में असमर्थ महिला के साथ कथित तौर पर बलात्कार का मामला सामने आया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

अधिकारी के अनुसार, मौजपुर निवासी रेहान के रूप में पहचाने जाने वाले 34 वर्षीय व्यक्ति द्वारा 21 नवंबर से पीड़िता के साथ 'बार-बार बलात्कार' किया गया था।

पीड़िता ने अपनी मां और बहन के साथ पुलिस से संपर्क किया, जिसके बाद 5 दिसंबर को शिकायत दर्ज कराई। वहीं इस मामले में दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) द्वारा नियुक्त एक काउंसलर को बुलाया गया। हालाँकि, चूंकि पीड़िता सुनने और बोलने में असमर्थ है, इसलिए उसका बयान दर्ज करने के लिए एक दुभाषिए की आवश्यकता थी।

अधिकारी ने कहा, "देर रात होने के कारण, कोई दुभाषिया उपलब्ध नहीं था। बाद में, एक निजी दुभाषिये की व्यवस्था की गई और डीसीडब्ल्यू काउंसलर ने पीड़िता की काउंसलिंग की और दुभाषिया की मदद से उसका बयान भी दर्ज किया।"

पीड़िता का मेडिकल परीक्षण जगप्रवेश चंद्र अस्पताल में किया गया।

पुलिस ने भजनपुरा पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 (2) (एन) और 506 के तहत मामला दर्ज किया।

सूत्रों के मुताबिक आरोपी उसी मोहल्ले में रहता था जहां पीड़िता रहती थी।

सूत्रों ने कहा, "आरोपी ने इस घिनौनी घटना का एक अश्लील वीडियो भी बनाया था और लड़की को जघन्य अपराध के बारे में किसी को बताने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी।"

उसने एक ही वीडियो के साथ उसे कई बार रेप करने के लिए ब्लैकमेल भी किया।

जांच के दौरान आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया जिसके बाद पुलिस ने सोमवार को उसे स्थानीय अदालत में पेश किया।

अधिकारी ने कहा, "अदालत ने आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।" उन्होंने कहा कि मामले में आगे की जांच अभी जारी है।

हाल ही में, एक कार्यक्रम के दौरान, दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा, "कुल मिलाकर ²ष्टिकोण यह है कि यदि कोई महिला संकट में है, यदि कोई बच्चा संकट में है, तो उन पर उचित ध्यान दिया जाता है।"

हालांकि, आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल के आंकड़ों की तुलना में दिल्ली में महिलाओं के खिलाफ अपराध में अभी भी वृद्धि जारी है।

दिल्ली पुलिस द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, शहर में 31 अक्टूबर 2021 तक 1,725 महिलाओं के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया है।

2020 में इसी अवधि तक 1,429 महिलाओं को जघन्य अपराध का सामना करना पड़ा। पिछले साल के आंकड़ों की तुलना में इसमें 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

2020 में, महिलाओं के खिलाफ अपराधों की कुल संख्या 7,948 थी जो इस साल बढ़कर 11,527 हो गई है। कुल मिलाकर, पिछले 10 महीनों में राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के खिलाफ अपराध में 45 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है।


Source:PTI, Other Agencies, Staff Reporters
आईएएनएस
नई दिल्ली
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212