महंगाई पर संसद में हंगामा

Last Updated 09 Mar 2021 12:33:35 AM IST

कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों ने सोमवार को संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि और बढ़ती महंगाई को लेकर जमकर हंगामा किया।


महंगाई पर संसद में हंगामा

नेता प्रतिपक्ष मल्लिकाजरुन खड़गे ने पेट्रोल, डीजल और घरेलू रसोई गैस की कीमतों में खासी वृद्धि होने का जिक्र करते हुए इसे ‘ज्वलंत विषय’ बताया तथा इस संबंध में चर्चा कराने की मांग की। विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण जहां उच्च सदन की बैठक चार बार के स्थगन के बाद अंतत: पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं, लोस की कार्यवाही भी शाम 5 बजकर 15 मिनट पर सात बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

इससे पहले राज्यसभा में सभापति एम वेंकैया नायडू ने शून्यकाल में कहा कि उन्हें नेता प्रतिपक्ष मल्लिकाजरुन खड़गे की ओर से नियम 267 के तहत कार्य स्थगन नोटिस मिला है, जिसमें उन्होंने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर चर्चा का अनुरोध किया है। नियम 267 के तहत सदन का सामान्य कामकाज स्थगित कर किसी अत्यावश्यक मुद्दे पर चर्चा की जाती है। नायडू ने कहा कि उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया है, क्योंकि सदस्य मौजूदा सत्र में विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान एवं अन्य मौकों पर इस संबंध में अपनी बात रख सकते हैं। हालांकि नायडू ने नेता प्रतिपक्ष को सदन में इस मुद्दे का उल्लेख करने की अनुमति दी। जिसके बाद

खड़गे ने कहा कि पूरे देश में लोग पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर आंदोलित हैं। पेट्रोल की कीमतें लगभग 100 रुपए प्रति लीटर तक हो गई हैं, जबकि डीजल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर से अधिक हो गई है। इसी प्रकार, रसोई गैस की कीमतों में भी वृद्धि हुई है। खड़गे ने कहा कि सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क और अन्य कर लगाकर 21 लाख करोड़ रुपए एकत्र किए हैं, जबकि कीमतों में वृद्धि के कारण किसान और आम लोग परेशान हैं।

कांग्रेस नीत विपक्ष इस मुद्दे पर चर्चा की मांग करता रहा। लेकिन सभापति नायडू ने इस पर चर्चा की अनुमति नहीं दी और सदन में प्रश्न काल शुरू कराया। इस दौरान विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा। दो बार के स्थगन के बाद दोपहर एक बजे बैठक फिर शुरू होने पर भी कार्यवाही 15-15 मिनट के लिए दो बार स्थगित की गई।

दोपहर 01:30 बजे पीठासीन उपसभापति वंदना चव्हाण ने घोषणा की कि मंगलवार से उच्च सदन की बैठक अपने सामान्य समय के अनुसार पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होगी और शाम छह बजे तक चलेगी। उन्होंने कहा कि सभापति नायडू ने विभिन्न दलों के सदस्यों के अनुरोध को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है। वंदना चव्हाण ने इस घोषणा के बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी।

उधर, लोकसभा में भी दिवंगत सदस्यों मोहन एस डेलकर और नंदकुमार सिंह चौहान तथा सात पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के साथ स्थगित होने के बाद शाम पांच बजे जब सदन की बैठक आरंभ हुई तो विपक्षी सदस्य महंगाई के मुद्दे को लेकर नारेबाजी करने लगे। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी पर चर्चा की जाए। इस बीच, शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि महंगाई बढ़ रही है, ऐसे में महिलाओं के मुद्दे पर चर्चा के साथ पेट्रोल, डीजल और गैस की कीमतों बढ़ोतरी पर भी चर्चा की अनुमति दी जाए। उन्होंने कांग्रेस पर भी निशाना साधते हुए कहा कि पेट्रोल-डीजल पर पंजाब में सबसे ज्यादा कर कांग्रेस की प्रदेश सरकार लगा रही है। कांग्रेस सदस्यों को वहां के बारे में भी बोलना चाहिए।

एसएनबी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment