कोरोना को हराने के लिए केजरीवाल का 5T फार्मूला

Last Updated 08 Apr 2020 12:45:22 AM IST

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना को हराने के लिए 5 सूत्री (5टी) फार्मूला बनाया है।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आयोजित डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस 5टी फार्मूले से ही हम कोरोना जैसी महामारी पर विजय पा सकेंगे।

दक्षिण कोरिया ने भी इस तरह कोरोना को हराया, हम भी दक्षिण कोरिया की तर्ज पर अब दिल्ली में तेजी से लोगों की जांच कराएंगे। तभी पता चलेगा कि कौन संक्रमित हुआ है। मरकज में बहुत मरीज निकले, उसके आसपास निजामुद्दीन क्षेत्र है, वहां रैपिड टेस्ट से ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करेंगे।

कोरोना से जंग में सराहनीय कदम
टेस्ट : मुख्यमंत्री ने कहा कि पचास हजार टेस्ट किट आर्डर किए गए हैं, वो आने शुरू हो गए हैं। एक लाख रैपिड किट का आर्डर किया है, शुक्रवार से रैपिड टेस्ट किट की डिलीवरी शुरू होगी। मरकज के समीप निजामुद्दीन में रैपिड टेस्टिंग की जाएगी।

ट्रेसिंग : दूसरा चिह्नित मरीज की ट्रेसिंग करना जरूरी है। हमने पुलिस की मदद से ट्रेसिंग शुरू की है, 27702 लोगों के फोन नंबर पुलिस को दिए हैं। पुलिस मॉनिटरिंग कर रही है। मरकज के दो हजार फोन नंबर पुलिस को देंगे कि वे बाहर कहां कहां गए, उन सभी क्षेत्र को सील किया जाएगा।

ट्रीटमेंट : तीस हजार मरीज होने पर आठ हजार बेड उपलब्ध होंगे। होटलों को चिह्नित किया गया है। तीस हजार मरीज होने पर चार सौ वेंटिलेटर की जरूरत पड़ेगी, 1200 ऑक्सीजन सिलिंडर की जरूरत पड़ेगी। सुरक्षा किट के लिए केंद्र सरकार से 27 हजार किट की मदद मिली है जो जल्द आ जाएगी।

टीम वर्क : कोरोना को हराने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर काम कर रही है। डॉक्टर हमारे सिपाही हैं, उनके परिवार का खयाल रखना है।

ट्रैकिंग व मॉनिटरिंग : लाकडाऊन का अनुशासित होकर पालन करना है। इसकी जिम्मेदारी मेरी है। मैं चौबीस घंटे ट्रैकिंग व मॉनिटरिंग कर रहा हूं। सभी मिलकर ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई जीत पाएंगे।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment