दिल्ली के उपराज्यपाल ने हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

Last Updated 03 Mar 2020 02:09:33 AM IST

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को हिंसा प्रभावित क्षेत्रों - शिव विहार, करावल नगर, बृजपुरी और चांदबाग- का दौरा किया तथा स्थानीय नागरिकों से बातचीत कर हालात का जायजा लिया।


दंगा प्रभावित क्षेत्र शिव विहार में हालात का जायजा लेते एलजी अनिल बैजल, सीपी एसएन श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी। फोटो : प्रेट्र

उपराज्यपाल ने दंगा प्रभावित क्षेत्रों के दौरे से पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह), दिल्ली पुलिस आयुक्त के साथ उत्तर पूर्वी दिल्ली में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा भी की।
उन्होंने सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए विभिन्न एजेंसियों द्वारा किए जा रहे कार्य की समीक्षा की।  उपराज्यपाल के इस दौरे में दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव, संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था), जिला मजिस्ट्रेट, दिल्ली फायर सर्विस, पूर्वी दिल्ली नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। अनिल बैजल ने क्षेत्र के स्थानीय लोगों से बातचीत की और यह पाया कि जमीनी स्तर पर दिन-प्रतिदिन स्थिति में सुधार हो रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि क्षेत्र में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने और अपुष्ट संदेशों को प्रचारित-प्रसारित करने से बचने को आग्रह किया।  उपराज्यपाल ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिए कि वह निरंतर फ्लैग मार्च करें। दिल्ली पुलिस को सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखने और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ समयबद्ध एवं प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि दुर्भावनापूर्ण संदेशों को फैलने से पहले रोकना जरूरी है।

क्षेत्र के निवासियों में आत्मविश्वास बढ़ाने के मकसद से उपराज्यपाल ने स्थानीय लोगों से मुलाकात की। समीक्षा बैठक के दौरान उपराज्यपाल को सूचित किया गया कि अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पांच मामले दर्ज किए हैं।  उन्होंने आग्रह किया कि  किसी भी तरह के समाचार या तस्वीरें व संदेश जो समुदायों के बीच घृणा फैलाते हैं उसकी जानकारी दिल्ली पुलिस के हेल्प लाइन नम्बर (100, 112, 011-22829334, 011-22829335 ) या दिल्ली पुलिस के ट्विटर एकाउंट पर भेजें।

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इसके पूर्व उन्होंने राजधानी में हिंसा प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया व दिल्ली पुलिस आयुक्त के साथ बैठक की। बैजल ने राजधानी में कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने के बाद गृह मंत्री से मुलाकात की। इसके राजधानी में कानून व्यवस्था की सुधरती स्थिति व इसके आकलन से जोड़कर देखा जा रहा है। उत्तर पूर्व दिल्ली में हिंसा में अबतक 46 लोग मारे गए हैं। मामले की जांच के लिए दो एसआईटी की टीम गठित की गई है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment