पहाड़ों पर हिमपात से दिल्ली में बढ़ी ठंड व छाया घना कोहरा, रेल और विमान सेवा प्रभावित

Last Updated 22 Jan 2020 09:37:01 AM IST

हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और उत्तराखंड में ताजा हिमपात ने बुधवार सुबह दिल्ली के लोगों को एक बार फिर ठंड का अहसास कराया तथा गहरे कोहरे की चादर ने विमान सेवाओं से लेकर रेल यातायात पर भी असर डाला।


दिल्ली में ठंड व घना कोहरा, 5 फ्लाइट्स डायवर्ट

दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कोहरे की वजह से दृश्यता 25 मीटर तक रह जाने से सड़क पर वाहन लाइट जलाकर धीरे-धीरे चलते नजर आए।

हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पांच विमानों का मार्ग बदला गया है क्योंकि कैप्टन सीएटी स्थिति में विमान उतारने के लिए प्रशिक्षित नहीं था।’’  रनवे पर जब न्यूनतम दृश्यता (आरवीआर) 200 मीटर होती है तो उपकरण लैंडिंग सिस्टम श्रेणी 3ए (सीएटीआईआईआईए) में प्रशिक्षित पायलट ही विमान को उतार सकता है।      

 

आरवीआर के न्यूनतम 50 मीटर होने पर सीएटीआईआईआईबी लैंडिंग सिस्टम में प्रशिक्षित पायलट ही हवाई अड्डे पर विमान को उतार सकता है। इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर दृश्यता कम रहने से पांच उड़ानों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा। 

कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली 22 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं और देरी से चल रही हैं। अगरतला-आनंद विहार टर्मिनस राजधानी एक्सप्रेस करीब डेढ घंटे और वाराणसी-नई दिल्ली काशी विनाथ एक्सप्रेस करीब पौने चार घंटे देरी से चल रही है।      

अधिकारियों ने बताया कि रीवा-आनंद विहार एक्सप्रेस करीब छह घंटे, आजमगढ-दिल्ली जंक्शन कैफियत एक्सप्रेस करीब पौने छह घंटे और गाजीपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस आठ घंटे की देरी से चल रही है।      

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘ दिल्ली में घना कोहरा छाया है। बुधवार सुबह साढे पांच बजे दृश्यता 25 से 50 मीटर थी. जो बाद में बेहतर हो सकती है।’’  उन्होंने कहा, ‘‘बेहद घने कोहरे के कारण दृश्यता कम है, जिससे विमान परिचालन और परिवहन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं।’’

गौरतलब है कि इस बार दिसंबर मध्य से ही दिल्ली के लोगों को कड़ाके की ठंड झेलनी पड़ रही है।

वार्ता/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment