सबसे पहले 'आप' ने सभी 70 सीटों के लिए घोषित किए उम्मीदवार, 46 मौजूदा विधायकों को मिले टिकट

Last Updated 15 Jan 2020 01:26:57 AM IST

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को एकमुश्त सभी 70 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। पार्टी ने 15 विधायकों का टिकट काट दिया है, जबकि 46 मौजूदा विधायकों पर भरोसा जताया है।


आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

जिनके टिकट कटे हैं, उनमें पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लालबहादुर शास्त्री के पोते आदर्श शास्त्री का नाम सबसे चौंकाने वाला है। कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल हुए नेताओं का दिल खोल कर स्वागत किया गया है। एक दर्जन से अधिक पूर्वाचल के लोगों को भी टिकट मिला है। 24 घंटे पूर्व पार्टी में शामिल हुए नेताजी राम सिंह, विनय मिश्रा और नवीन चौधरी को टिकट मिल गया है।

अमेरिका में एपल कंपनी से नौकरी छोड़कर केजरीवाल के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में शामिल हुए लालबहादुर शास्त्री के पोते आदर्श शास्त्री को आप ने 2015 के विधानसभा चुनाव में द्वारका से मैदान में उतारा था। आदर्श शास्त्री चुनाव जीतने में सफल रहे थे। अब द्वारका से कांग्रेस के पूर्व सांसद महाबल मिश्रा के बेटे विनय मिश्रा को टिकट दिया गया है। यहां पार्टी ने पूर्वाचली के बदले पूर्वाचली का फार्मूला सेट किया है। विनय मिश्रा कांग्रेस छोड़कर 24 घंटे पहले ही आप में शामिल हुए हैं। तिमारपुर से पंकज पुष्कर का टिकट कट गया है। पंकज पुष्कर ने पार्टी के खिलाफ बिगुल फूंकते हुए योगेंद्र यादव व प्रशांत भूषण के साथ लगातार मंच साझा किया था, जिसका खमियाजा उन्हें भुगतना पड़ा है। यहां से नार्थ-ईस्ट दिल्ली से लोकसभा चुनाव लड़ चुके दिलीप पांडेय को चुनाव मैदान में उतारा गया है। दिलीप पांडेय पूर्वाचली हैं। बवाना से विधायक रामचंद्र का टिकट काटकर जय भगवान उपकार को दिया गया है। मुंडका से सुखबीर दलाल का टिकट कट गया है। दलाल की जगह धर्मपाल लाकड़ा को टिकट दिया गया है। जाट बहुल सीट पर जाट का फार्मूला सेट किया गया है। पटेल नगर (सुरक्षित सीट) से हजारी लाल चौहान का टिकट कट गया है। यहां से 2013 में आप के टिकट पर विधायक बनीं बीना आनंद के पति राजकुमार आनंद को टिकट दिया गया है।

देखें कौन-कौन, कहां-कहां से खड़ा है आप उम्मीदवार

हालांकि बीना आनंद योगेंद्र यादव की पार्टी स्वराज इंडिया में चली गई थी, दोबारा वह आप में शामिल हुई हैं। हरी नगर से जगदीप सिंह का टिकट काटकर राजकुमारी ढिल्लो को टिकट दिया गया है। दिल्ली कैंट से कमांडो सुरेंद्र का टिकट काट कर वीरेंद्र सिंह कादियान को दिया गया है। राजेंद्र नगर से बिजेंद्र गर्ग का टिकट काटकर साउथ दिल्ली से लोकसभा चुनाव हारे राघव चड्ढा को टिकट मिला है। इसी प्रकार कालकाजी से अवतार सिंह का टिकट काटकर अतिशी को उम्मीदवार बनाया गया है। अतिशी पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव लड़ चुकीं हैं। बदरपुर से नारायण दत्त शर्मा का टिकट काट कर नेता जी राम सिंह को टिकट दिया गया है। नेताजी राम सिंह 24 घंटे पूर्व आप में शामिल हुए हैं। त्रिलोक पुरी से राजू धिंगान का टिकट कट चुका है। यहां से रोहित महरौलिया को टिकट मिला है। कोंडली से मनोज कुमार की जगह कुलदीप कुमार को टिकट मिला है। इसी प्रकार सीलमपुर से हाजी इशराक की जगह अब्दुल रहमान को टिकट मिला है। गोकुलपुर से चौधरी फतेह सिंह का टिकट काटकर चौधरी सुरेंद्र को टिकट दिया गया है। मटिया महल से आसिम अहमद का टिकट कट गया है। यहां से 48 घंटे पूर्व आप में शामिल शोएब इकबाल को टिकट दिया गया है।

खाली सीट पर नए उम्मीदवार

चांदनी चौक से प्रहलाद सिंह साहनी, सुल्लतानपुर माजरा से मुकेश कुमार अहलावत, रोहिणी राजेश नामा बंसीवाला, राजौरी गार्डन से धनवंती चंदीला, बिजवासन से बीएस जून, विश्वास नगर से दीपक सिंगला, गांधी नगर से नवीन चौधरी दीपू, मुस्तफाबाद से हाजी यूनुस, करावल नगर से दुर्गेश पाठक को टिकट मिला है।

मैदान में उतरीं महिला उम्मीदवार
मंगोलपुरी से राखी बिरलान, शालीमार से वंदना कुमारी, कालकाजी से आतिशी, आरकेपुरम से प्रमिला टोकस, राजौरी गार्डन से धनवंती चंदेला, हरीनगर से राजकुमारी ढिल्लो, पालम से भावना गौड़ और रोहतास नगर से सरिता सिंह हैं। 

रविशंकर तिवारी/सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment