दिल्ली विधानसभा चुनाव : निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी की

Last Updated 14 Jan 2020 01:24:02 PM IST

निर्वाचन आयोग ने आगामी आठ फरवरी को होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी।


आयोग ने जनप्रतिनिधित्व कानून के प्रावधानों के तहत दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा जारी चुनाव की अधिसूचना के अनुसरण में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरु करने की अधिसूचना जारी की। इसके साथ ही दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटों के लिये नामांकन प्रक्रिया भी शुरु हो गयी है। उम्मीदवार अब अपने नामांकन पत्र दायर कर सकेंगे।  

आयोग के सचिव अजॉय कुमार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवार 21 जनवरी तक नामांकन पत्र दायर कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 22 जनवरी को होगी और उम्मीदवारों के लिये नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है।     

उल्लेखनीय है कि मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने छह जनवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की थी। इसके साथ ही दिल्ली में चुनाव के मद्देनजर चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गयी थी।     

आयोग द्वारा पूर्वघोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार आयोग को 14 जनवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी करनी थी। इसके साथ ही चुनाव प्रक्रिया की आधिकारिक तौर पर शुरुआत होती है।     

अधिसूचना के अनुसार आठ फरवरी को सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक मतदात होगा और 11 जनवरी को मतगणना के बाद 13 जनवरी तक चुनाव प्रक्रिया को पूरा करना है।     

उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में मेट्रो और रेल सेवाओं सहित अन्य अनिवार्य सेवाओं में कार्यरत लोगों को डाक मतपत्र द्वारा मतदान करने की सुविधा प्रदान करने वाली अधिसूचना आयोग द्वारा 10 जनवरी को जारी की जा चुकी है।    
 

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment