कई राज्यों में फैला है ISIS आतंकियों का नेटवर्क

Last Updated 12 Jan 2020 02:43:21 AM IST

आईएसआईएस के दबोचे गए तीनों आतंकियों ने स्पेशल सेल को पूछताछ में बताया है कि उनका नेटवर्क कई राज्यों में फैला है और उनके संगठन से कई लोग जुड़े हुए हैं, जो भारत में रहकर देश विरोधी काम में उनकी मदद कर रहे हैं।


कई राज्यों में फैला है ISIS आतंकियों का नेटवर्क

सूत्रों ने बताया कि फिलहाल पुलिस इस प्रतिबंधित संगठन के ग्यारह लोगों की पहचान कर चुी है और फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि दबोचे गए तीनों आतंकियों को जिस दिन दिल्ली में पकड़ा गया, उस दिन उनके साथियों ने तमिलनाडु में एक एसआई को मौत के घाट उतार दिया था। इसकी जानकारी तमिलनाडु पुलिस ने दिल्ली पुलिस को दी। फिलहाल दिल्ली पहुंची तमिलनाडु पुलिस भी दबोचे गए तीनों आतंकियों से पूछताछ करने में जुटी हुई है।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि पकड़े गए तमिलनाडु मॉडयूल के ख्वाजा मोइद्दीन (52), अब्दुल समद (28) और सैयद अली नवाज (32) ने पूछताछ में बताया कि  पिछले तीन महीनों में उन्होंने कई अलग-अलग जगहों पर बैठक की है और उनका नेटवर्क महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु से लेकर कई अन्य राज्यों तक फैला है। पुलिस का कहना है कि बेंगलुरू, केरल और तमिलनाडु में मौजूद करीब ग्यारह संदिग्ध आतंकियों के बारे में जानकारी पुलिस को हुई है जो इस नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। इन आरोपियों का काम एक खास समुदाय के लोगों को ब्रेनवॉश कर उन्हें जिहाद के लिए उकसाना था। इस नेटवर्क से ही जुड़े जफर अली को भी गुजरात से पकड़ा गया, जबकि उसे अब ट्राजिंट रिमांड पर दिल्ली लाया जाया जा रहा है।

दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि इस नेटवर्क से जुड़े दो अन्य शमीम और तौफीक की गिरफ्तारी की कोशिश भी जारी है। इन दोनों पर कन्याकुमारी के सब इंस्पेक्टर की हत्या का आरोप है। दिल्ली पुलिस ने टारगेट में लिए गए सभी फरार संदिग्ध को पकड़ने के लिए संबंधित राज्यों की पुलिस को अलर्ट कर दिया है।
ज्ञात हो कि एक मुठभेड़ के बाद इन तीनों आतंकियों को वजीरावाद से गिरफ्तार किया गया था। तीनों एनसीआर खासकर दिल्ली व उत्तर प्रदेश में आतंकी हमले की साजिश रच रहे थे जबकि इस वारदात को अंजमा देने के लिए नेपाल से दिल्ली आए थे। इनके संपर्क में एक विदेशी हैंडलर था जिसने भारत में हमले के लिए तीनों को यहां भेजा था।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment