दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मुफ्त वाईफाई सेवा शुरू की

Last Updated 02 Jan 2020 12:23:46 PM IST

दिल्ली मेट्रो ने बृहस्पतिवार को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ट्रेन के भीतर उच्च गति वाली नि:शुल्क वाईफाई सेवा शुरू की।


दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ट्रेन के भीतर नि:शुल्क वाईफाई सेवा शुरू किया गया

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र के किसी देश में शुरू की गई यह इस तरह की पहली सुविधा है।      

उन्होंने बताया कि दिल्ली मेट्रो की 22.7 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर छह मेट्रो स्टेशन हैं और इस कोरिडोर पर आठ ट्रेनें चलती है।       

दिल्ली मेट्रो रेल कापरेरेशन (डीएमआरसी) प्रमुख मंगू सिंह ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इस सुविधा की शुरूआत एक चलती ट्रेन में की।       

अधिकारियों ने बताया कि डीएमआरसी की योजना इस सेवा को लाइन एक से छह तक बढाने की है।      

उन्होंने बताया कि ब्लू लाइन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के प्लेटफॉर्मों पर वाईफाई सेवा पहले से उपलब्ध है।      

सेवा की शुरुआत होने के बाद डीएमआरसी के कॉपरेरेट संचार के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि मौजूदा समय में भूमिगत मेट्रो ट्रेनों में वाईफाई सुविधा रूस, दक्षिण कोरिया और चीन में उपलब्ध है।       

डीएमआरसी के अनुसार यह पहली बार हुआ है कि वाईफाई सुविधा दक्षिण एशिया में भूमिगत मेट्रो स्टेशन में मुहैया करायी जा रही है।      

दयाल ने कहा कि यह सेवा रेड लाइन, येलो लाइन, ब्लू लाइन, ग्रीन लाइन और वॉयलेट लाइन पर भी शुरू करने की योजना है और इसमें एक साल का समय लगेगा। इसके बाद प्रदर्शन को देखते हुए इसे पिंक लाइन, मैंजेटा लाइन, ग्रे लाइन पर भी विस्तारित करने के बारे में विचार किया जाएगा।      

इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी यात्री को ‘मेट्रोवाईफाईट्ठ फ्री’ नेटवर्क पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद उसे अपना फोन नंबर डालना होगा जिस पर एक ओटीपी आएगा। इसके बाद जैसे ही लॉगइन पूरा होगा, यात्री इस सेवा का लाभ ले सकेंगे।      

यह वाईफाई परियोजना मेक्सिमा डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड, टेक्नोसेट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और साईफाई टेक्नोलोजी के एक कांन्सोर्टिम द्वारा लागू की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक ट्रेन (चालक कार) में रेडियोस से लैस होगा जो ट्रैकसाइड नेटवर्क (टीएसएन) से जुड़ेगा और ट्रेन के प्रत्येक कोच में वायरलेस एक्सेस प्वाइंट होगा जिससे यात्री वाईफाई हासिल कर सकेंगे।

 

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment