दिल्ली : वकीलों की हाईकोर्ट से लोअर कोर्ट तक हड़ताल

Last Updated 05 Nov 2019 02:41:09 AM IST

शनिवार को तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच झड़प को लेकर हाईकोर्ट से लेकर निचली अदालत तक वकीलों ने सोमवार को अदालती कामकाज में हिस्सा नहीं लिया।


नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा तीस हजारी कोर्ट में हुई घटना के विरोध में प्रदर्शन करते सुप्रीम के वकील।

अदालतों के बाहर छिटपुट घटनाएं देखने को मिलीं। कुछ पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की घटना हुई तो कहीं धक्कामुक्की की घटना हुई। सुप्रीम कोर्ट से लेकर निचली अदालतों के बाहर वकीलों ने विरोध प्रदर्शन किया। कैदियों की सुरक्षा को देखते हुए उनकी पेशी वीडियो कान्फ्रेंसिंग  के जरिए सभी अदालतों में की गई। 

हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के लिए एक सकरुलर जारी कर अपने अधिकारी व कर्मियों के साथ-साथ कैदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया है। पुलिस से कहा गया है कि वे कैदियों को कोर्ट न ले जाएं और उनकी पेशी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए कराई जाए। सभी जेलों में मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट जाकर कैदियों की पेशी की सुनवाई करेंगे।

हाईकोर्ट में वकीलों ने सीधे तौर पर अदालती कामकाज में हिस्सा नहीं लिया। मामले की सुनवाई के दौरान जूनियर अधिवक्ताओं ने पेश होकर अगली तारीख ले ली। वहीं तीस हजारी कोर्ट, कड़कड़डूमा व अन्य जिला अदालतों के वकीलों ने भी अदालती कामकाज में हिस्सा नहीं लिया। उन लोगों ने अदालत के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। तीस हजारी कोर्ट में हुई झड़प के विरोध में सुप्रीम कोर्ट के वकीलों ने भी एकजुटता दिखाई। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के बाहर प्रदर्शन किया। 

कहीं पुलिसकर्मियों से हुई मारपीट तो कहीं धक्कामुक्की

साकेत कोर्ट व कड़कड़डूमा कोर्ट के बाहर वकीलों ने कुछ पुलिसवालों के साथ धक्कामुक्की की। इसके साथ ही कुछ जगहों पर वकीलों ने पुलिस के साइन बोर्ड को क्षतिग्रस्त कर दिया है। साकेत कोर्ट के बाहर डय़ूटी पर तैनात एक पुलिसकर्मी की वकीलों द्वारा पिटाई किए जाने का मामला सामने आया है। एक वीडियो में दिखाया गया है कि बाइक पर सवार एक पुलिसकर्मी को वकील पीट रहे हैं और उसे थप्पड़ मार रहे हैं। जब पुलिसकर्मी घटनास्थल से जा रहा था तो वकील हेलमेट से उसकी बाइक पर मार रहे थे।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment