दिल्ली की हवा होने लगी खराब, रविवार तक इसके ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका

Last Updated 12 Oct 2019 11:18:53 AM IST

‘सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च‘ (सफर) के अनुसार दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को खराब रही और रविवार तक इसके ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंचने की संभावना है।


प्रतिकात्मक फोटो

सफर के अनुसार, पंजाब और हरियाणा में पराली नष्ट करने के लिए लगाई गई आग पिछले 24 घंटों में काफी बढ़ गई है, जो अब दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक को प्रभावित करने लगेगी।
उधर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने से उठे धुएं के कारण राजधानी में प्रदूषण की स्थित ‘गंभीर‘ हुई है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई की सुप्रीम कोर्ट न्यायालय तथा एनजीटी समेत सभी एजेंसियां और संस्थाएं इस समस्या को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए ठोस कदम उठाएंगी।

 

केजरीवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने से उठे धुएं के कारण राजधानी में प्रदूषण की स्थित ‘गंभीर‘ हुई है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि उच्चतम न्यायालय तथा एनजीटी समेत सभी एजेंसियां और संस्थाएं इस समस्या को हमेशा के लिए खत्म करने के लिये ठोस कदम उठाएंगी।

केजरीवाल ने कहा कि वर्ष के बाकी महीनों में दिल्ली का प्रदूषण 25 फीसद तक कम हुआ लेकिन अक्टूबर नवंबर में पड़ोसी राज्यों में फसल जलने का धुआं खतरनाक प्रदूषण कर रहा है। धुआं आना शुरू हो गया है। हम दिल्ली वाले अपने स्तर पर जो मुमकिन है, वो सब कदम उठा रहे हैं- सम-विषम, दिवाली, कूड़ा जलना, धूल उड़ना आदि।

 

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि ‘मैं उम्मीद करता हूं कि सभी संस्थाएं इस प्रदूषण को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए कुछ ठोस कदम उठाएंगी-केंद्र सरकार, पंजाब और हरियाणा सरकारें, एनजीटी, सर्वोच्च न्यायालय।’

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment