डूसू चुनाव : प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद, नतीजे आज

Last Updated 13 Sep 2019 05:30:30 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को 52 कॉलेज केंद्रों में मतदान हुआ। मतदान के दौरान प्रत्याशियों के समर्थन व छात्र संगठन के नेता अंतिम दौर तक प्रचार में जुटे दिखे।


बृहस्पतिवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के लिए वोट डालने को अपने पहचान पत्रों के साथ कतार में खड़ी मिरांडा हाउस कॉलेज की छात्राएं। फोटो : एसएनबी

इस दौरान समर्थक लगातार अपने प्रत्याशियों के बैलेट नंबर की नारेबाजी करते रहे। प्रात: कॉलेजों में मतदान प्रक्रिया सुबह 8.30 से दोपहर 1 बजे तक चली, वहीं सांध्य कॉलेजों में मतदान अपहरान 3 से शाम 7.30 बजे तक हुआ। छात्रों ने कतारों में लगकर पहचान पत्र व अन्य आईडी प्रूफ से कॉलेजों में मतदान किया। खबर लिखे जाने तक प्रात: कॉलेजों में करीब 40 फीसद मतदान हुआ।
सुबह के समय 10 बजे से ज्यादा संख्या में विद्यार्थी मतदान करने पहुंचे, लेकिन दोपहर में धूप के चलते मतदान की गति धीमी पड़ गई।  मतदान के दौरान जमकर प्रचार के पच्रे कॉलेज के अंदर व बाहर व सड़कों पर उड़ाए गए। डूसू चुनाव के लिए कॉलेजों और विभागों में कुल 576 ईवीएम लगाई गई।  52 कॉलेजों और सात विभागों में मतदान प्रक्रिया चली और कुल 1.44 लाख छात्रों के नाम मतदाता सूची में थे।  इस बार डूसू चुनाव में कुल 16 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। बीते साल चुनाव में एबीवीपी ने तीन पदों - अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व संयुक्त सचिव - पर जीत हासिल की। वहीं सचिव सीट पर एनएसयूआई ने जीत हासिल की।

छावनी में तब्दील रहा नॉर्थ कैम्पस : डूसू चुनाव को लेकर बुधवार को नॉर्थ कैम्पस में भारी पुलिस बल की तैनाती थी। यहां छात्र मार्ग को दोनों तरफ से वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया था। पैदल यात्रियों के लिए भी केवल आई-कार्ड से प्रवेश था। जगह-जगह अवरोधक लगाए गए थे। लॉ फैकल्टी, रामजस कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, हंसराज कॉलेज आदि कॉलेजों के बाहर पुलिस बल की तैनाती रही। कॉलेजों के गेट के बाहर भी अवरोधक लगा दिए गए थे जिससे विद्यार्थी इन अवरोधकों के बीच में से होकर मतदान देने के लिए कॉलेजों में प्रवेश करते दिखे।
कुछ कॉलेजों में वोटिंग फीसद : डूसू चुनाव को लेकर कालेज स्तर पर मतदान का फीसद अलग-अलग रहा। प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री अरबिंदो कॉलेज में 52 फीसद, रामानुजन कॉलेज में 34 फीसद, राजधानी कॉलेज में 43 फीसद, श्री वेंकटेरा कॉलेज में 32 फीसद, भगिनि निवेदिता कॉलेज में 27 फीसद, देशबंधु कॉलेज में 37.44 फीसद, श्यामलाल कॉलेज में 28.5 फीसद और एसआरएसडी कॉलेज में 48 फीसद विद्यार्थियों ने मतदान किया।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment