तिहाड़ में अब कैदी के पेट से मिला मोबाइल

Last Updated 26 Aug 2019 06:09:06 AM IST

तिहाड़ जेल का तिलिस्म आज तक किसी की समझ में नहीं आया है। जब से तिहाड़ बनी है, तब से अब तक अनगिनत तेज-तर्रार जेल महानिदेशक आकर चले गए।




तिहाड़ में अब कैदी के पेट से मिला मोबाइल

किसी ने तिहाड़ को आश्रम बनाने का ख्वाब देखा तो किसी ने इसे मनुष्य जीवन की सवरेत्तम पाठशाला बनाने के लंबे-लंबे वादे किए। अब नए और मौजूदा तिहाड़ जेल महानिदेशक संदीप गोयल जेल में बंद तमाम खूंखार और हाई-प्रोफाइल कैदियों से मोबाइल को दूर करने में जुटे हैं। इन तमाम प्रयासों के बावजूद आलम यह है कि भूले-भटके कहीं न कहीं, कभी न कभी, किसी न किसी कैदी के पास से मोबाइल मिल ही जाता है।
जेल के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, अब तक मोबाइल कैदियों की बैरक या कोठरी या फिर उनके सामान के अंदर छिपा मिलता था। इस बार एक शातिर कैदी ने जो कमाल किया वो वास्तव में हैरतंगेज है। इस बार मोबाइल न किसी बैरक से मिला और न ही किसी सामान या कोठरी के भीतर छिपाकर रखा गया था। तिहाड़ जेल सूत्रों के मुताबिक, इस बार मोबाइल एक कैदी के पेट से निकलवाकर जब्त किया गया है। कैदी के पेट के भीतर से मोबाइल बरामद होने की यह हैरतंगेज घटना तिहाड़ की ही एक जेल की बताई जाती है। हालांकि ऐसा नहीं है कि तिहाड़ जेल में पहली बार किसी कैदी के पेट के अंदर छिपा मोबाइल बरामद हुआ हो। कुछ समय पहले दिल्ली की एक अन्य जेल में सजा काट रहे कैदी के भी पेट के अंदर छिपा मोबाइल जब्त किया गया था। उस मामले में बात तो यहां तक बाहर निकल कर आ रही थी कि कैदी के पेट में चार मोबाइल थे। जिनमें से तीन मोबाइल पेट के बाहर निकलवा लिए गए, जबकि पेट के अंदर शेष एक और मोबाइल को बाहर निकालने की कोशिशें बाद में भी लंबे समय तक जारी रहीं। हालांकि जेल के एक सूत्र ने सिर्फ एक मोबाइल बरामद होने की पुष्टि की थी। जेल महानिदेशक संदीप गोयल ने कहा, ‘जेल में कोई अराजकता नहीं है, सब तरफ शांति है।’’ दूसरी ओर तिहाड़ की चार नंबर जेल में बंद कैदी के पेट से मोबाइल बरामद होने की घटना को लेकर दिल्ली की बाकी जेलों में भी चर्चाओं का बाजार गरम है।

तिहाड़ जेल से जुड़े सूत्र बताते हैं कि बीते सप्ताह (शुक्रवार 16 अगस्त ) दोपहर के वक्त भी एक अत्याधुनिक मोबाइल जेल नंबर-4 से ही जब्त हुआ था। वह मोबाइल उस वक्त मिला जब जेल के अधिकांश कर्मचारी ड्यूटी बदलने में (दोपहर बाद 1 से तीन बजे के बीच में) व्यस्त थे, जबकि अधिकांश कैदी जेल की कोठरियों में आराम कर रहे थे। नाम उजागर न करने की शर्त पर तिहाड़ जेल के एक उच्च पदस्थ सूत्र ने बताया कि बेहद छोटे और पतले डिजाइन वाला कीमती मोबाइल विपश्यना (जहां तिहाड़ के कैदी योगाभ्यास इत्यादि करते हैं /करते थे) वार्ड से मिला था. इस वार्ड में फिलहाल कुछ चुनिंदा और हाई-प्रोफाइल कैदी रखे गए हैं। मोबाइल को तिहाड़ जेल महानिदेशक द्वारा गठित विशेष छापामार दल ने बरामद किया। बरामदगी के वक्त मोबाइल ‘टीवी-पोर्ट’ में चार्ज पर लगा हुआ था।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment