दिल्ली के एम्स में आग, मरीजों में भगदड़

Last Updated 18 Aug 2019 06:01:27 AM IST

अंसारी नगर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के द्वितीय तल के टीचिंग ब्लॉक में शनिवार शाम शॉर्ट सर्किट होने की वजह से आग लग गई। आग की लपटों को खिड़की से बाहर की ओर आता देख मरीज और परिजनों में भी भगदड़ मच गई।


एम्स में लगी आग, दहशत में लोग।

पास में ही आपातकालीन विभाग होने की वजह से तिमारदार अपने मरीजों को स्ट्रेचर के साथ ही लेकर दौड़ पड़े। वहीं अस्पताल के कर्मचारी मेडिकल उपकरण लेकर भागे। देखते ही देखते आग बढ़ती चली गई और टीचिंग ब्लॉक की पहली व दूसरी मंजिल को अपने कब्जे में ले लिया।
आनन-फानन में टीचिंग ब्लॉक के आसपास तीन इमारतों को तत्काल सील करना पड़ा। उधर दमकल विभाग की ओर से पहुंचे 35 दमकल वाहनों और तीन दर्जन कर्मचारियों को आग पर काबू पाने में 95 मिनट लगे। इस बीच आपातकालीन विभाग भी बंद होने से मरीजों के भी होश उड़ गए। मरीजों को बाहर ही चिकित्सा उपलब्ध कराई गई। करीब डेढ़ घंटे तक आपातकालीन सेवाएं बंद रहीं। एम्स प्रबंधन के अनुसार मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है।

शुरुआती जांच में पता चला है कि आग एम्स के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग की लैब में लगी थी। इस घटना में किसी की भी जान को नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन काफी संख्या में मरीजों से जुड़े रिकॉर्ड और ब्लड सैंपल इत्यादि नष्ट हो चुके हैं। इस साल एम्स में ये दूसरी बड़ी आग है, इससे पहले एम्स ट्रामा सेंटर में लगी आग में पांच ऑपरेशन थियेटर जलकर खाक हो चुके थे। दमकल विभाग के सीईओ डा. अतुल गर्ग ने बताया कि आसपास की इमारतों में खतरा नहीं था, लेकिन हवा का जोर तेज होने के कारण जिस ओर उसकी गति थी, उस तरफ की सभी इमारतों को बंद कर दिया और लोगों को भी सुरक्षित निकाल लिया।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment