हिमाचल के पानी से बुझेगी दिल्ली की प्यास

Last Updated 12 Jul 2019 06:54:16 AM IST

दिल्ली के लोगों की प्यास अब हिमाचल प्रदेश बुझाएगा। इसके लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) का हिमाचल सरकार के साथ एक करार हुआ है।


हिमाचल के पानी से बुझेगी दिल्ली की प्यास

करार के मुताबिक हिमाचल सरकार दिल्ली जल बोर्ड को पानी मुहैया कराएगी और जल बोर्ड उसे डीडीए को देगा। इस पानी के एवज में डीडीए हिमाचल सरकार को जमीन देगा। हिमाचल सरकार ने द्वारका में जमीन लेने की इच्छा जताई है।
दिल्ली में पेयजल को लेकर लगातार संकट बना है। हालांकि पेयजल संकट का शिकार दिल्ली के लोगों को होना पड़ रहा है, लेकिन डीडीए भी इससे काफी प्रभावित है। डीडीए की कई आवासीय कॉलोनियों के लोगों को नियमित पानी नहीं मिल पा रहा है। जिसके चलते लोग अब डीडीए के फ्लैट खरीदने से भी कतराने लगे हैं।
डीडीए का कहना है कि उसने हिमाचल सरकार के साथ पेयजल को लेकर एक करार किया है। यह पानी किस तरह दिल्ली पहुंचेगा, इस बार में जल्द ही डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी, लेकिन फिलहाल यह करार हुआ है कि हिमाचल डीडीए को सीधे पानी मुहैया कराएगा। डीडीए के एक अधिकारी ने बताया कि हिमाचल सरकार को दिल्ली में अतिरिक्त जमीन की जरूरत है। जहां वह सरकारी भवन बनाएगा, जिससे हिमाचल के दिल्ली घूमने आने वालों को रहने की सुविधा मिल सके।

डीडीए अधिकारी ने बताया कि इस करार को लेकर गुरुवार को हिमाचल भवन में बैठक थी, जहां डीडीए के अधिकारी भी मौजूद थे। हिमाचल से मिलने वाला पेयजल निकट भविष्य में आने वाली आवासीय कॉलोनियों में रहने वालों को दिया जाएगा। अधिकारी का कहना है कि इससे डीडीए को काफी राहत मिलेगी। डीडीए जल्द ही एक डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट हिमाचल सरकार को सौंपेगा।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment