वर्ल्ड स्काउट डे समारोह का शुभारंभ

Last Updated 21 Feb 2019 12:04:00 PM IST

युवाओं के बेहतर कल और समाज के सम्पूर्ण विकास के लिए द स्काउट गाइड ऑर्गनाइजेशन द्वारा तीन दिवसीय वर्ल्ड स्काउट डे उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।


इस समारोह में पूरे देश से विभिन्न स्कूलों के स्टूडेंट्स और स्काउट्स और गाइड हिस्सा ले रहे हैं। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम की शुरुआत बुधवार (20 फ़रवरी) को राजधानी दिल्ली के यंग मेन्स क्रिश्चियन एशोसिएशन (वाईएमसीए) से की गई। कार्यक्रम में दिल्ली रालोसपा अध्यक्ष ओपी सिंह, मुंबई से मशहूर फ़ैशन डिज़ाइनर नीतीश चंद्रा भी पहुंचे। कार्यक्रम में पुलवामा हमले में शहीद हुए वीर सपूतों को याद करते हुए दो मिनट का मौन रखा गया।

संस्था के बारे में बताते हुए संस्था की सचिव अनिता सिन्हा ने कहा कि पिछले एक दशक से ये संस्था राष्ट्रीय आयुक्त राज केपी सिन्हा के सशक्त नेतृत्व में इस क्षेत्र में काम कर रही है और युवाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से विकसित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

उन्होंने ये भी बताया कि स्काउट गाइड मूवमेंट के फाउंडर लार्ड बैडन पॉवल के जन्मदिन को वर्ल्ड स्काउट डे के रूप में मनाया जाता है और हर साल ये संस्था कार्यक्रम के तहत देश के विभिन्न क्षेत्रों में नाम कमाने वाले लोगों को सम्मानित करती है।

विगत वर्षों में इस संस्था ने मशहूर कोरियोग्राफ़र सरोज खान, एक्ट्रेस कायनात अरोड़ा, सिंगर अल्का यागनिक, कॉमेडियन सुगंधा मिश्रा सहित कई दिग्गजों को उनके उल्लेखनीय काम के लिए लार्ड बैडन पॉवल पुरस्कार से नवाज़ा है। उद्धाटन समारोह में संस्था के कई वरिष्ठ सदस्यों के साथ कॉलेज के स्टूडेंट भी शामिल हुए।

समयलाइव डेस्क
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment