मध्यप्रदेश में कमलनाथ पर गिरी गाज, कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जीतू पटवारी को, सिंघार होंगे नेता प्रतिपक्ष

Last Updated 17 Dec 2023 08:20:40 AM IST

कांग्रेस ने शनिवार को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से आने वाले 50 वर्षीय जीतू पटवारी (Jeetu Patwari) को पार्टी की मध्य प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया। पटवारी पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ की जगह लेंगे।


जीतू पटवारी एवं कमलनाथ

आदिवासी समुदाय से आने वाले राज्य के पूर्व मंत्री 48 वर्षीय उमंग सिंघार (Umang Singhar) को कांग्रेस विधायक दल का नेता और एक ब्राह्मण युवा हेमंत कटारे (38) को उप नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया गया है।

मप्र की आबादी में ओबीसी की हिस्सेदारी 48 फीसदी है और 2003 के बाद से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के इस समुदाय से चार मुख्यमंत्री हुए हैं अर्थात उमा भारती, बाबूलाल गौर, शिवराज सिंह चौहान और वर्तमान मोहन यादव, जिन्होंने 13 दिसंबर को शपथ ली है।

भाजपा ने 17 नवंबर को हुए चुनाव में 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीटें जीतकर राज्य में सत्ता बरकरार रखी। कांग्रेस को 66 सीटों से संतोष करना पड़ा।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले पटवारी संयोगवश इंदौर के राऊ से हालिया चुनाव हार गए। वह दिसंबर 2018 से मार्च 2020 के बीच कमलनाथ सरकार में मंत्री थे।
कटारे के पिता सत्यदेव कटारे भी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष (एलओपी) रहे हैं और राज्य के गृह मंत्री भी रह चुके हैं।

ओबीसी समुदाय से आने वाले भाजपा के मोहन यादव के मुख्यमंत्री तथा ब्राह्मण जाति के राजेंद्र शुक्ला और दलित नेता जगदीश देवड़ा के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ दिनों बाद कांग्रेस ने ये नियुक्तियां की हैं।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में पटवारी, कटारे और सिंघार की नियुक्तियों की घोषणा करते हुए यह भी कहा गया कि पार्टी 77 वर्षीय कमलनाथ के योगदान की सराहना करती है।

भाषा
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment