मप्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के मानदेय में इजाफा

Last Updated 04 Jul 2023 04:33:11 PM IST

मध्य प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में तीन हजार और सहायिकाओं के मानदेय में साढ़े सात सौ रुपये प्रतिमाह की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है।


MP CM Shivraj Singh

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी दी। उन्होंने बताया, राज्य में कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में तीन हजार की बढ़ोतरी की गई है, जिसके चलते अब उन्हें 13 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलेगा। इसी तरह आंगनवाडी सहायिकाओं के मानदेय में साढ़े सात सौ रुपये प्रतिमाह की बढ़ोतरी की गई है, अब उन्हें 5750 रुपये प्रतिमाह मानदेय मिलेगा।

 

इसके साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में प्रतिवर्ष एक हजार रुपये और सहायिकाओं के मानदेय में प्रतिवर्ष पांच सौ रुपये की वृद्धि की जाएगी। कैबिनेट की बैठक में प्रदेश में 10 नए शासकीय कॉलेज खोलने, पूर्व से संचालित चार शासकीय महाविद्यालय में नए संकाय और सात शासकीय कॉलेज में स्नातकोत्तर स्तर पर नए विषय शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही फैसला लिया गया है कि राज्य में पाल, गडरिया, धनगर वर्ग के समग्र कल्याण के लिए मां अहिल्याबाई कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा। इसके गठन से पाल, गडरिया, धनगर वर्ग के व्यक्तियों के लिए शासन की कल्याणकारी व जनहितकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित होगा। इनकी आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक विकास को भी गति प्राप्त हो सकेगी।

 

मध्य प्रदेश की सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में तीन हजार रुपए की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। साथ ही साथ सहायिकाओं के वेतन में भी साढ़े सात सौ रुपए बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है।मध्य प्रदेश की सरकार ने यह घोषणा करके जरूर उन कर्मियों के चेहरे पर खुशियां ला दी होंगी, लेकिन सवाल यह है कि जिस राज्य में अगले तीन-चार महीने में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं, वहां पर ऐसे निर्णय का मतलब क्या है। कैबिनेट की बैठक में इस बात पर कोई निर्देश या आदेश नहीं जारी किया गया है की यह बढ़ा हुआ मानदेय किस महीने से मिलना शुरू हो जाएगा।

समयलाइवडेस्क/आईएएनएस
भोपाल/नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment