Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

15 Nov 2021 04:43:56 PM IST
Last Updated : 15 Nov 2021 05:27:14 PM IST

PM मोदी बोले- आजादी के बाद की सरकारों ने आदिवासियों के बारे में देश को अंधेरे में रखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आदिवासियों के भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की संस्कृृति और आजादी की लड़ाई में जनजातीय वर्ग के योगदान को याद करते हुए आजादी के बाद की सरकारों पर हमला बोला और कहा कि पिछली सरकारों ने जनजातीय वर्ग की समृद्ध विरासत के बारे में देश को बताया ही नहीं गया।

राजधानी के जंबूरी मैदान में आयोजित जनजातीय गौरव दिवस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, गुलामी के कालखंड में कई संग्राम हुए, जिनमें गोंड महारानी दुर्गावती का शौर्य हो या फिर कमलापति का बलिदान, देश इन्हें भूल नहीं सकता। वीर महाराणा प्रताप के संग्राम की कल्पना उन भीलों के बिना नहीं की जा सकती । हम सभी इनके ऋणी हैं, कभी इस ऋण को चुका नहीं सकते। इस विरासत को संजोकर, उचित स्थान देकर अपना दायित्व जरुर निभा सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों और पिछली सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि, जब हम राष्ट्र निर्माण में जनजातीय वर्ग के योगदान की मंचों से चर्चा करते हैं, तो कुछ लोगों को हैरानी होती है। ऐसे लोगों को विश्वास ही नहीं होता कि जनजातीय वर्ग का इतना बड़ा योगदान रहा है। इसकी वजह यह है कि या तो देश को इस बारे में बताया ही नहीं गया, अंधेरे में रखने की भरपूर कोशिश की गई, अगर बताया भी गया तो बहुत सीमित दायरे में जानकारी दी गई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आजादी के बाद दशकों तक जिन्होंने देश में सरकार चलाई, उन्होने अपनी स्वार्थ भरी राजनीति को प्राथमिकता दी।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने जनजातीय समुदाय के लिए 'राशन आपके ग्राम' योजना का शुभारंभ कर संबंधितों को वाहनों की चाबी सौंपी। योजना में ग्राम स्तर पर जनजातीय समुदाय को उचित मूल्य राशन प्रदान किया जाएगा।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी दो व्यक्तियों को जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड प्रदान कर मध्यप्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री मोदी 20 नवनियुक्त पर्टिकुलरली वल्नरेवल ट्रायबल ग्रुप शिक्षकों में से तीन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। साथ ही प्रदेश में टीकाकरण उपलब्धि और शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण की उपलब्धि हासिल करने वाले झाबुआ जिले के जनजातीय बहुल गांव नरसिंहरूंडा पर आधारित एक फिल्म प्रदर्षित की गई।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी वायुसेना के विशेष विमान से भोपाल पहुंचे। विमानतल पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य नेताओं ने उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री यहां से हेलीकॉप्टर से जम्बूरी मैदान के हेलीपैड पर पहुंचे। जहां उनका जनजातीय वर्ग के समूहों ने स्वागत किया। यहां उन्होंने लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उस संदर्भ में कई लोगों से चर्चा भी की।
 


Source:PTI, Other Agencies, Staff Reporters
आईएएनएस
भोपाल
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212