Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

15 Nov 2021 01:08:45 PM IST
Last Updated : 15 Nov 2021 07:10:17 PM IST

प्रधानमंत्री आज भोपाल में, आदिवासियों को दिया कई सौगात, विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन रानी कमलापति का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जनजातीय वर्ग के भगवान बिरसा मुंडा की जंयती पर आयोजित होने वाले जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने यहां पहुंचे। उनका विमानतल पर भव्य स्वागत किया गया।

मध्य प्रदेश की राजधानी के विश्व स्तरीय पुर्नविकसित कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि भोपाल के इस ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन का सिर्फ कायाकल्प ही नहीं हुआ है, बल्कि गिन्नौरगढ़ की रानी, कमलापति का इससे नाम जुड़ने से इसका महत्व भी और बढ़ गया है।

गोंडवाना के गौरव से आज भारतीय रेल का गौरव भी जुड़ गया है। रेलवे को लेकर आमजनों की धारणा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि छह-सात साल पहले तक जिसका भी पाला भारतीय रेल से पड़ता था, तो उनमें से ज्यादातर भारतीय रेल को कोसते हुए नजर आता था। स्टेशन पर भीड़-भाड़, गंदगी, ट्रेन के इंतजार में घंटों की टेंशन, स्टेशन पर बैठने-खाने-पीने की असुविधा, ट्रेन के भीतर गंदगी, सुरक्षा की चिंता, दुर्घटना का डर, ये सबकुछ एक साथ दिमाग में चलता रहता था।

उन्होंने आगे कहा कि भारत कैसे बदल रहा है, सपने कैसे सच हो सकते हैं, ये देखना हो तो आज इसका एक उत्तम उदाहरण भारतीय रेलवे भी बन रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगामी योजनाओं का जिक्र करते कहा कि भारत में पौने दो सौ रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर हम लगातार काम कर रहे हैं।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने इंदौर-उज्जैन डीएमयू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रानी कमलापति-बरखेड़ा रेलवे लाइन का तिहरीकरण हो गया है। इसका भी आज लोकार्पण हुआ है।

इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रतलाम ज़िले में बनने वाले एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने यहां जंबूरी मैदान में लगी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

प्रधानमंत्री मोदी वायुसेना के विशेष विमान से भोपाल पहुंचे। विमानतल पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य नेताओं ने उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री यहां से हेलीकॉप्टर से जम्बूरी मैदान के लिए रवाना हुए। जहां बिरसा मुडा की जंयती पर हो रहे जनजातीय गौरव दिवस के भव्य कार्यक्रम में शामिल होंगे।

जंबूरी मैदान में लगभग ढाई लाख जनजातीय वर्ग से जुड़े लोग जमा हुए है। स्व-सहायता समूहों और उनके उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होनें मध्यप्रदेश के जनजातीय समुदाय के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों एवं जननायकों की चित्र प्रदर्शनी भी देखा।

 

 

 


Source:PTI, Other Agencies, Staff Reporters
आईएएनएस
भोपाल
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212