गिरीश गौतम होंगे मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष

Last Updated 21 Feb 2021 03:14:03 PM IST

मध्यप्रदेश विधानसभा के नए अध्यक्ष सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ विधायक गिरीश गौतम होंगे।




गिरीश गौतम होंगे मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष

विधानसभा के बजट सत्र के एक दिन पहले आज यहां श्री गौतम की ओर से अध्यक्ष पद के लिए नामांकनपत्र सचिवालय में दाखिल किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, श्री राजेंद्र शुक्ला और अन्य नेता भी मौजूद थे। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष पद के लिए कोई नामांकनपा दाखिल नहीं किया गया है। अब राज्य के विंध्य क्षेत्र के निवासी श्री गौतम का निर्विरोध अध्यक्ष चुना जाना तय है।

नामांकनपा दाखिले के बाद श्री चौहान ने मीडिया से कहा कि रीवा जिले की देवतालाब विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले श्री गौतम विधानसभा के संचालन का दायित्व संभालेंगे। हम सबने मिलकर तय किया है कि हमारे वरिष्ठ विधायक संसदीय ज्ञान के जानकार श्री गौतम विधानसभा के अध्यक्ष होंगे। उन्होंने कहा कि श्री गौतम अपनी कर्मठता, निष्पक्षता और सबको साथ लेकर चलने की क्षमता के आधार पर अध्यक्ष पद को सुशोभित करेंगे। उन्होंने श्री गौतम को अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज उनका नामांकनपा भी दाखिल हो चुका है।

दूसरी ओर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता कमलनाथ ने ट्वीट के जरिए कहा कि हमने संवैधानिक व्यवस्थाओं में विश्वास व्यक्त करते हुए अध्यक्ष पद का निर्वाचन निर्विरोध तरीके से करवाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने भाजपा पर संसदीय परंपराओं में विश्वास नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वर्षों से अध्यक्ष का पद सत्ता पक्ष को और उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को देने की चली आ रही परंपरा को उसने ही तोड़ा था।

पिछले वर्ष मार्च में राजनैतिक घटनाक्रमों के चलते कांग्रेस सरकार का पतन हो गया था और भाजपा पंद्रह माह बाद फिर से सत्ता में आ गयी थी। इसके बाद तत्कालीन अध्यक्ष एन पी प्रजापति ने त्यागपत्र दे दिया था और प्रोटेम स्पीकर के रूप में श्री रामेश्वर शर्मा ने शपथ ग्रहण की थी। श्री शर्मा प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी अब तक निभाते आए हैं। कल से प्रारंभ हो रहे बजट सत्र के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी होगी और श्री गौतम नए अध्यक्ष बनेंगे।

श्री चौहान के अलावा भाजपा के अन्य नेताओं ने भी श्री गौतम को पहले से ही बधाई दी हैं।

वार्ता
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment