मध्य प्रदेश में आक्सीजन निर्माण को प्रोत्साहित करेगी सरकार

Last Updated 14 Oct 2020 04:44:00 PM IST

मध्य प्रदेश में ऑक्सीजन निर्माण को राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके तहत होशंगाबाद जिले में मोहासा बाबई में इंडस्ट्रियल एवं मेडिकल गैस निर्माण के लिए संयंत्र स्थापना पर निवेश प्रोत्साहन सहायता देने का निर्णय लिया गया।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मंत्रिपरिषद समिति की बैठक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में बुधवार को हुई। इस बैठक में प्रदेश में होशंगाबाद जिले में मोहासा बाबई में इंडस्ट्रियल एवं मेडिकल गैस निर्माण के लिए संयंत्र स्थापना पर निवेश प्रोत्साहन सहायता देने का निर्णय लिया गया। समिति ने आइनॉक्स लिमिटेड को निवेश प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 40 प्रतिशत की दर से सात वर्ष की अवधि में सहायता देने का निर्णय लिया।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में हाल ही में कोविड-19 के दौरान नागरिकों के उपचार के लिए राज्य सरकार ने पर्याप्त ऑक्सीजन व्यवस्था करने के साथ ही भविष्य में ऑक्सीजन के लिए अन्य राज्यों पर निर्भरता समाप्त करने के उद्देश्य से राज्य में ही संयंत्र स्थापना के लिए गंभीरता से विचार किया।

औद्योगिक क्षेत्र मोहासा बाबई में आइनॉक्स एयर प्रोडक्ट प्रा.लि. जो देश में औद्योगिक गैसों के निर्माण की अग्रणी कंपनी है, को राज्य शासन द्वारा परियोजना को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने से इकाई स्थापना में सहयोग मिलेगा।

कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में ऑक्सीजन की मांग के लिए 125 करोड़ के पूंजी निवेश से रोजाना 210 टन क्षमता के एयर सेप्रेशन प्लांट की स्थापना की प्रक्रिया चल रही है। परियोजना प्रारंभ होने से शुरूआत में 150 टन ऑक्सीजन का दैनिक उत्पादन होगा।

आईएएनएस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment