ग्वालियर: कोरोना से जंग में मुस्तैद पुलिस जवानों को साप्ताहिक अवकाश

Last Updated 30 Apr 2020 01:26:26 PM IST

मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच पुलिस जवान पूरी मुस्तैदी से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं और व्यवस्थाओं को दुरुस्त रख रहे हैं। कई जवान तो ऐसे हैं जो पिछले कई दिनों से अपने घर ही नहीं गए हैं, लिहाजा ग्वालियर परिक्षेत्र में पुलिस जवानों को साप्ताहिक अवकाश देने की शुरुआत हो रही है।


(फाइल फोटो)

कमलनाथ सरकार ने पुलिस कर्मियों को सााप्ताहिक अवकाश देने का फैसला लिया था। इस पर कई स्थानों पर अमल भी शुरू हो गया था, मगर कोरोना जैसी महामारी के कारण पुलिस जवानों को साप्ताहिक अवकाश नहीं मिल पा रहा था, ऐसा इसलिए क्योंकि लॉकडाउन के पालन की सबसे बड़ी जिम्मेदारी पुलिस जवानों पर थी, अपनी ड्यूटी का निर्वहन करते हुए कई कर्मचारी तो कई-कई दिन से अपने परिवार से ही नहीं मिल पाए थे, लिहाजा ग्वालियर परिक्षेत्र में पुलिस कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश देने की शुरुआत हो रही है ।

ग्वालियर क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजा बाबू सिंह ने बताया, "ग्वालियर परिक्षेत्र में पुलिस जवानों को साप्ताहिक अवकाश की शुरुआत कर दी गई है। पुलिस जवान लगातार ड्यूटी करते आ रहे थे और इस बात की जरूरत महसूस की जा रही थी कि उन्हें अवकाश दिया जाए। जवानों के स्वयं के विश्राम के साथ पारिवारिक जरूरतों को भी पूरा करने की उन पर जिम्मेदारी होती है, इसलिए अवकाश तो आवश्यक है।"

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन का कहना है की वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश शासन और मुख्यालय ने जो निर्देश दिए हैं, उसके मुताबिक पुलिस विभाग के अधिकारी और कर्मचारी रात-दिन चैकिंग कर रहे हैं। उनकी विभिन्न चैक पोस्ट, नाकों के अलावा फील्ड में लगातार ड्यूटी चल रही हैं। इसके चलते वह अपने परिवार से भी नहीं मिल पा रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए फील्ड में तैनात अधिकारी और कर्मचारियों को साप्ताहिक विश्राम आवश्यक रूप से दिया जाएगा, ताकि वह अपना और अपने परिवार के स्वास्थ्य सुरक्षा की ओर पर्याप्त ध्यान दे सकें।

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने राजपत्रित अधिकारियों और थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने थाने में उपलब्ध बल के अनुपात को ध्यान में रखकर अधिकारियों और कर्मचारियों को एक दिन का साप्ताहिक विश्राम आवश्यक रूप से दें ताकि वे अपनी और परिवार की जरूरतों को पूरा कर सकें।

आईएएनएस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment