Coronavirus: MP में 2 और संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव

Last Updated 03 Feb 2020 04:44:20 PM IST

शहर के शासकीय महाराजा यशवंतराव होलकर चिकित्सालय (एमवायएच) में पिछले तीन दिन से भर्ती 22 वर्षीय छात्रा समेत कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पायी गयी है। चीन के अलग-अलग शहरों में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे दोनों विद्यार्थी कुछ दिन पहले भारत लौटे थे।


(फाइल फोटो)

एमवायएच के अधीक्षक पीएस ठाकुर ने सोमवार को बताया, "21 वर्षीय छात्र और 22 वर्षीय छात्रा के रक्त और लार के नमूने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिये पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) भेजे गये थे। इन नमूनों की जांच के बाद हमें सोमवार को मिली एनआईवी की रिपोर्ट में बताया गया है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं।"         

उन्होंने बताया कि दोनों विद्यार्थियों को स्वदेश लौटने के बाद बृहस्पतिवार को सर्दी-जुकाम की शिकायत हुई थी। इसके बाद बाद उन्हें सावधानी के तौर पर एमवायएच के पृथक वॉर्ड में शुक्रवार शाम भर्ती कर चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया था।          

ठाकुर ने बताया, "दोनों विद्यार्थियों को अगले एक-दो दिन में एमवायएच से छुट्टी दी जा सकती है। इसके बाद उन्हें सलाह दी जायेगी कि वे अपने घर में हफ्ते भर तक आराम करें।"

उन्होंने बताया कि इन मरीजों में शामिल इंदौर निवासी मेडिकल छात्रा चीन के उस वुहान शहर के एक चिकित्सा महाविद्यालय में मेडिकल की पढ़ाई कर रही है जो कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित है। अन्य मरीज मध्य प्रदेश के खरगोन जिले से ताल्लुक रखता है। वह चीन के ननचैंग शहर में पढ़ रहा है जो वुहान से करीब 350 किलोमीटर दूर है।      

गौरतलब है कि राज्य के उज्जैन शहर में भी सात दिन पहले कोरोना वायरस संक्रमण के दो संदिग्ध मरीज मिले थे। हालांकि, जांच में पता चला था कि उनमें यह संक्रमण नहीं है। इन मरीजों में 21 वर्षीय युवक और उसकी 50 वर्षीय मां शामिल हैं।         

उज्जैन निवासी युवक चीन के वुहान शहर में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है। वह 13 जनवरी को वुहान से अपने उज्जैन स्थित घर लौटा था। वुहान शहर खतरनाक कोरोना वायरस के प्रसार का केंद्र है।

भाषा
इंदौर (मध्य प्रदेश)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment