भोपाल: गणपति विसर्जन के दौरान नाव पलटी, डूबने से 11 लोगों की मौत

Last Updated 13 Sep 2019 10:01:44 AM IST

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के खटलापुरा घाट पर गणेश विसर्जन के दौरान 11 लोगों की तालाब में डूबने से मौत हो गई है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दे दिये हैं।




गणपति विसर्जन के दौरान नाव पलटी

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज तड़के लगातार बारिश के बीच गणोश प्रतिमा विसर्जन के दौरान आपस में जुड़ी हुईं दो नाव पलटने से उसमें सवार डेढ दर्जन से भी ज्यादा लोगों के डूबने के बाद अब तक 11 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया जा रहा है कि नाव में करीब 19 लोग सवार थे। उनमें से छह लोगों को राहत दल ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया। राज्य आपदा प्रबंधन दस्ता (एसडीआरएफ) अब दो और लोगों की तलाश में जुटा हुआ है।

मौके पर मौजूद विधि मंत्री पी सी शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि नाव में एक पूरी उत्सव समिति के सदस्य सवार थे। वे जैसे ही बड़ी मूर्ति का विसर्जन करने लगे, नाव अचानक पलट गई। मरने वाले सभी 11 लोग नवयुवक थे। छह लोग बचा लिए गए हैं।

स्थानीय खटलापुरा पर हुए हादसे में जिला प्रशासन ने सभी मृतकों के परिजन को चार-चार लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है।

सभी शव स्थानीय हमीदिया अस्पताल ले जाए गए हैं। नाव से सुरक्षित बचाए गए लोगों को भी उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।

मौके पर मौजूद एसडीआरएफ सूत्रों ने गोताखोरों के हवाले से बताया कि करीब 20 फीट की गहराई पर दो नावें आपस में बंधी हुई उल्टी हालत में बरामद हुईं हैं। उन्हें क्रेन की मदद से निकाला जा रहा है। उन नावों में शेष लोगों के फंसे होने की आशंका हो सकती है।

उन्होंने बताया कि झील में गहराई पर गणेश प्रतिमाएं, कीचड़ और बांस समेत अन्य अवशेषों के चलते गोताखोरों को शेष दो लोगों की तलाश में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए हादसे को बेहद दुखद बताते हुए इसकी मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दिये हैं।

कमलनाथ ने कहा कि दु:ख की इस घड़ी में सरकार हर पीड़ित परिवार के साथ खड़ी है। उनकी हरसंभव मदद की जायेगी। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रत्येक मृतक के परिजन को सरकार की तरफ़ से 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने के निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने कहा कि इस घटना में जाँच में जिसकी भी लापरवाही सामने आयेगी, उसे बख्शा नहीं जायेगा।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हृदय विदारक बताते हुए मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। चौहान ने अपने ट्वीट में कहा कि छोटे तालाब के खटलापुरा में गणेश विसर्जन के दौरान नाव टूटने के कारण हुआ हादसा हृदय विदारक है।

उन्होंने कहा कि इस भीषण दुर्घटना में हताहत हुए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ और ईर से दिवंगत आत्मा को शांति देने व परिजन को इस गहन दु:ख को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूँ।

वार्ता
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment