MP: तीसरे दिन भी जारी है आयकर विभाग के छापे

Last Updated 09 Apr 2019 12:48:22 PM IST

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयकर विभाग की कार्रवाई मंगलवार को तीसरे दिन भी जारी है।




भोपाल में प्लेटिनम प्लाजा में गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) के संचालक अश्विनी शर्मा और उसके करीबी प्रतीक जोशी के आवास व कार्यालयों में आयकर की टीमें अपना अभियान जारी रखे हुए हैं।

वहीं, मुख्यमंत्री कमलनाथ के विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) प्रवीण कक्कड़ से मंगलवार की देर रात तक पूछताछ जारी रही। आयकर विभाग ने छापों में जहां 14 करोड़ रुपये से ज्यादा की नगदी बरामद की है, वहीं उन्हें 281 करोड़ रुपये के लेन-देन का ब्यौरा भी मिला है।

आयकर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रविवार तड़के भोपाल में प्रवीण कक्कड़, अश्विनी शर्मा, प्रतीक जोशी और इंदौर में कक्कड़ के ठिकानों पर दबिश दी गई थी। मंगलवार को छापेमार कार्रवाई का तीसरा दिन है।

इस कार्रवाई में सोमवार तक 14 करोड़ 60 लाख रुपये की नगदी के साथ कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मिले। राजधानी के प्लेटिनम प्लाजा में एनजीओ संचालक अश्विनी शर्मा और उसके करीबी प्रतीक जोशी के आवास व कार्यालय में आयकर विभाग की टीमों का अभियान तीसरे दिन भी जारी है।

गौरतलब है कि आयकर विभाग ने सोमवार की रात तक 14 करोड़ 60 लाख रुपये नगद बरामद किए थे। आयकर विभाग की टीमों को शराब की 252 बोतलें, हथियार और बाघ की खाल भी मिली थीं। इस दौरान राज्य मे बड़े पैमाने पर संगठित तरीके से कारोबारियों, राजनेताओं और नौकरशाहों के बीच 281 करोड़ रुपये के लेन-देन का ब्यौरा मिला है।

इसके अतिरिक्त दिल्ली में एक बड़े राजनीति दल के मुख्यालय को भी हाल ही में हवाला के जरिए 20 करोड़ रूपये भेजने का पता चला है। यह राशि संबंधित वरिष्ठ पार्टी पदाधिकारी के दिल्ली के तुगलक रोड स्थित आवास भेजा गया था। धन जमा और वितरित करने के संबंध में डायरियों, कंम्प्यूटर फाइलों और एक्सल सीट पाये गये है और इन सामानों को भी जब्त कर लिया गया है।

सूत्रों के अनुसार, राजनीतिक दल के वरिष्ठ पदाधिकारी के एक निकट संबंधी की कंपनी पर दिल्ली में की गयी छापेमारी की कार्रवाई में 230 करोड़ रुपये के अघोषित लेन देन, फर्जी बिलिंग के जरिए 242 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी और टेक्स हैवन 80 से अधिक कंपनियों का पता चला है।

आयकर विभाग के कई दलों ने एक साथ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर के अलावा देश के कई अन्य हिस्सों में भी छापे मारे है। छापे की कार्रवाई में आयकर विभाग के लगभग 300 कर्मचारी व अधिकारी लगे हुए है, वहीं सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की मदद ली गई है।

आईएएनएस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment