अब महाकाल का जलाभिषेक सिर्फ RO वॉटर से

Last Updated 27 Oct 2017 04:00:31 PM IST

सुप्रीम कोर्ट ने उज्जैन के महाकाल मंदिर स्थित ज्योतिर्लिंग में हो रहे क्षरण को रोकने के लिए आरओ वाटर से जलाभिषेक करने सहित कई निर्देश जारी किये.


अब महाकाल पर चढ़ सकेगा केवल RO वॉटर

न्यायालय ने अब मंदिर प्रशासन को आठ सुझावों पर अमल करने के लिए हरी झंडी दे दी है, जिनमें शिवलिंग पर चढ़ाये जाने वाले जल की मात्रा तय करना भी शामिल हैं.

न्यायालय ने ज्योतिर्लिंग पर 500 मि.लीटर से अधिक जल न चढ़ाने, भस्म आरती के दौरान शिवलिंग को सूखे सूती कपड़े से पूरी तरह ढकने और तय मात्रा से अधिक पंचामृत न चढ़ाने के भी निर्देश दिये हैं.

शीर्ष अदालत ने शिवलिंग पर चीनी पाउडर के इस्तेमाल को भी वर्जित करने का निर्देश दिया है, तथा इसके बदले खांडसारी के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा.

शिवलिंग को नमी से बचाने के लिए ड्रायर व पंखे लगाये जाएंगे और बेलपत्र एवं फूल-पत्ती शिवलिंग के ऊपरी भाग पर चढ़ेंगे. शाम पांच बजे के बाद अभिषेक पूरा होने पर शिवलिंग की पूरी सफाई होगी और इसके बाद सिर्फ सूखी पूजा होगी.



न्यायालय ने कहा कि सीवर के लिए चल रही तकनीक आगे भी चलती रहेगी, क्योंकि सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनने में एक साल लगेगा.

उज्जैन की सारिका गुरु की याचिका के बाद न्यायालय ने भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण और भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण की टीमें गठित की थीं और ज्योतिर्लिंग के क्षरण की जांच का आदेश दिया था.

भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण ने शीर्ष अदालत में पिछले दिनों पेश अपनी रिपोर्ट में कहा था कि विश्व प्रसिद्ध भस्म आरती में कंडे की भस्म चढ़ाई जाती है, जिससे शिवलिंग का क्षरण हो रहा है. इसके अलावा महाकाल मंदिर के शिवलिंग पर दूध, दही, घी और शहद सहित शक्कर एवं फूलमाला से भी क्षरण हो रहा है.
 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment