झारखंड में 'गुरुजी क्रेडिट कार्ड' लॉन्च, उच्च शिक्षा के लिए 4 फीसदी ब्याज पर मिलेगा 15 लाख तक का कर्ज

Last Updated 11 Mar 2024 06:26:16 PM IST

झारखंड सरकार ने राज्य के जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए 4 फीसदी के साधारण ब्याज पर 15 लाख रुपए तक के ऋण देने की योजना सोमवार को लॉन्च कर दी। इसका नाम 'गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड' योजना रखा गया है।


झारखंड में 'गुरुजी क्रेडिट कार्ड' लॉन्च

इसके अलावा तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाली छात्राओं को 15 से लेकर 30 हजार रुपए सालाना आर्थिक मदद के लिए 'मांकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना' की भी शुरुआत की गई है।

सीएम चंपई सोरेन ने रांची के खेलगांव स्थित हरिवंश टाना भगत स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में दोनों योजनाओं की लॉन्चिंग की।

उन्होंने 1,200 विद्यार्थियों को गुरुजी क्रेडिट कार्ड सौंपा। इसके अलावा 900 छात्राओं को मांकी मुंडा छात्रवृति योजना की पहली किस्त की राशि भेजी गई।

सीएम ने इस मौके पर कहा कि क्रेडिट कार्ड की योजना के आने के बाद झारखंड के गरीब बच्चे-बच्चियों को पढ़ाई के लिए पैसे की चिंता नहीं करनी है। गुरुजी क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों को दिए जाने वाले एजुकेशन लोन में बैंक किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं लेंगे। ऋण 15 सालों में वापस की जा सकेगी। इसके लिए छात्रों या उनके अभिभावकों को कोई जमानत या गारंटी नहीं जमा करनी पड़ेगी। इस योजना का लाभ किसी भी आय वर्ग के छात्र-छात्रा उठा सकेंगे।

इसी तरह मांकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्राओं को डिप्लोमा स्तरीय कोर्स के लिए प्रतिवर्ष 15 हज़ार रुपए, बीटेक कोर्स के लिए प्रतिवर्ष 30 हज़ार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। योजना की लॉन्चिंग के मौके पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता और बादल भी उपस्थित रहे।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment