हेमंत सोरेन केस में कांग्रेस सांसद धीरज साहू ED के सामने पेश हुए, साहिबगंज DC भी पहुंचे ईडी ऑफिस

Last Updated 10 Feb 2024 12:47:23 PM IST

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी आज कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू से पूछताछ कर रही है।


इसके अलावा साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव भी आज ईडी के दफ्तर में पहुंचे हैं।

ईडी ने 29 जनवरी को दिल्ली में शांतिनिकेतन स्थित सोरेन के आवास से जो बीएमडब्ल्यू कार बरामद की थी, उसका संबंध धीरज साहू से बताया जा रहा है। इस कार का रजिस्ट्रेशन हरियाणा के मानेसर के पते पर कराया गया था।

बुधवार को ईडी की टीम ने इस पते पर दस्तक दी थी। पता चला कि यह प्रॉपर्टी धीरज साहू की है। इसके बाद उन्हें समन जारी कर आज ईडी के रांची स्थित दफ्तर पहुंचकर बयान दर्ज कराने को कहा था। साहू करीब 11 बजे ईडी ऑफिस पहुंचे। ईडी उनसे जानना चाहेगी कि उन्होंने हेमंत सोरेन को बीएमडब्ल्यू कार क्यों दी थी? राजनीति से इतर उनके हेमंत सोरेन से लेन-देन का क्या रिश्ता है?

गौरतलब है कि धीरज साहू के आवासों और ठिकानों पर बीते दिसंबर में आयकर की अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी हुई थी। इस छापेमारी में उनके ओडिशा स्थित ठिकानों से 351 करोड़ से भी ज्यादा की नगद रकम बरामद की गई थी।

इधर, साहिबगंज जिले के उपायुक्त रामनिवास यादव भी ईडी के समन पर आज करीब 11 बजे ईडी कार्यालय पहुंचे। जनवरी में ईडी ने उनके सरकारी आवास पर छापेमारी में 8 लाख रुपए कैश और 9 एमएम की 14 गोलियां बरामद की थी। ईडी ने उनके जयपुर स्थित पैतृक स्थान पर दो ठिकाने भी खंगाले थे। वहां से निवेश के कई दस्तावेज बरामद किए जाने की सूचना है।

ईडी ने अपनी जांच में यह भी पाया है कि साहिबगंज डीसी के रूप में पोस्टिंग के बाद दो साल तक रामनिवास यादव ने अपनी सैलरी अकाउंट से पैसे नहीं निकाले। साहिबगंज अवैध खनन घोटाले में उनसे ईडी बीते साल 23 जनवरी और 6 फरवरी को दो बार पूछताछ कर चुकी है। अब इस केस में जांच का दायरा और बढ़ा है।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment