रेलवे की कन्स्ट्रक्शन साइट पर फिर नक्सलियों का हमला, वाहनों में आग लगाई

Last Updated 14 Feb 2023 04:10:41 PM IST

झारखंड में रेलवे के कन्स्ट्रक्शन साइट्स पर नक्सलियों और अपराधियों के हमले नहीं रुक रहे। सोमवार की रात पलामू जिले के मोहम्मदगंज रेलवे स्टेशन के समीप नक्सलियों के हथियारबंद दस्ते ने रेलवे की साइट पर हमला कर कई गाड़ियों में आग लगा दी।


रेलवे की कन्स्ट्रक्शन साइट पर फिर नक्सलियों का हमला, वाहनों में आग लगाई

एक बोलेरो जीप जलकर खाक हो गई, जबकि अन्य वाहनों में लगाई गई आग कन्स्ट्रक्शन कंपनी के कर्मियों ने बुझा दी। पिछले दो महीने में राज्य की रेलवे साइट्स पर नक्सलियों-अपराधियों का यह चौथा हमला है।

यह कन्स्ट्रक्शन साइट पूर्व मध्य रेल के सोननगर- गढ़वा रोड रेल खंड के अंतर्गत स्थित है। यहां भीम चूल्हा नामक स्थान के पास टनल निर्माण कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने कन्स्ट्रक्शन साइट पर हवाई फायरिंग की। उन्होंने निर्माण कार्य में लगे कर्मियों के साथ गाली-गलौज की। उन्होंने कहा कि उनकी इजाजत के बगैर इलाके में कोई काम नहीं हो सकती। पुलिस ने घटना स्थल से नक्सली संगठन टीएसपीसी (तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी) के नाम से एक पर्चा भी बरामद किया गया है। इसमें भी संगठन की ओर से कन्सट्रक्शन कर रही कंपनी को धमकी दी गई है। पूर्व में भी कई बार निर्माण कंपनी के कर्मियों को निशाना बनाया गया है। मोहम्मदगंज थाना प्रभारी अक्षय कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

इसके पहले 18 जनवरी की रात सिमडेगा जिले में पीएलएफआई (पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया) के नक्सलियों ने ओड़गा नामक जगह पर रेलवे का निर्माण कार्य करा रही कंपनी के जेसीबी, पोकलेन मशीन और पानी टैंकर में आग लगा दी थी। इसके कुछ दिन पहले लातेहार जिले के चंदवा में रेलवे की साइट पर टीपीसी (तृतीय प्रस्तुति कमेटी) नामक नक्सली संगठन के हथियारबंद दस्ते ने हमला कर उत्पात मचाया था। नक्सलियों ने यहां काम कर रहे सभी कर्मियों को एक जगह इकट्ठा किया और काम बंद करने को कहा। उन्होंने कुछ कर्मियों के साथ मारपीट भी की। उन्होंने कहा कि हमारे संगठन के लीडर पिंटू जी से इजाजत लिए बगैर इस इलाके में कोई काम नहीं कर सकता। बीते नवंबर महीने में रामगढ़ जिले के बरकाकाना में रेलवे के क्वार्टर निर्माण साइट पर अपराधियों के एक गिरोह ने हमला बोला था, जिसमें कुछ कर्मी जख्मी हुए थे। अक्टूबर महीने में महुआमिलान के पास रेलवे के लिए निर्माण कार्य करा रही केईसी नामक कंपनी के साइट पर नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग की थी, जिसमें तीन कर्मचारी गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे।

बता दें कि रेलवे विकास निगम लिमिटेड रांची के मुख्य परियोजना प्रबंधक विशाल आनंद ने हमलों की लगातार हो रही घटनाओं पर राज्य सरकार के गृह विभाग को हाल में पत्र लिखकर सुरक्षा की गुहार लगाई थी। उन्होंने पत्र में ऐसी कुछ घटनाओं का उल्लेख करते हुए कहा है कि इस वजह से रेलवे की कई परियोजनाएं बाधित हो रही हैं।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment